Vastu Tips: इन चीज़ों को कभी न रखें जमीन पर वरना...

2021-01-19T14:07:29.923

वास्तु शास्त्र में बहुत सारी चीज़ों के बारे में बताया गया है, जिससे कि घर से वास्तु दोष को खत्म किया जा सकता है। वहीं वास्तु में घर को लेकर कई बातों के बारे में बताया गया है। इसके साथ ही पूजा-पाठ जुड़ी कई जानकारी हमें वास्तु से पता चल सकती है। जी हां, वास्तु में पूजा से जुड़ी कुछ नियमों के बारे में विस्तार से बताया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि पूजा में प्रयोग की जाने वाली कुछ चीज़ों के बारे में बताया है कि जिन्हें जमीन पर रखने से सारे पुण्य खत्म हो जाते है। चलिए आज जानते हैं उन खास नियमों के बारे में-
PunjabKesari
शालिग्राम व शिवलिंग
शास्त्रों में शालिग्राम को भगवान विष्णु का और शिवलिंग को भगवान शिव का प्रतीक माना गया है। इसलिए इन्हें कभी भी भूलकर जमीन में नहीं रखना चाहिए। मंदिर की साफ-सफाई के दौरान लोगों से ये गलती होने की आशंका रहती है। ऐसे में सफाई करते समय इन्हें किसी कपड़े में रखकर किसी स्वच्छ स्थान पर रखना चाहिए।
PunjabKesari
शंख और पुष्प
भगवत गीता के अनुसार, शंख, दीप, धूप, यंत्र, पुष्प, तुलसीदल, कपूर, चंदन, जपमाला आदि जैसी पूजापाठ की चीजों को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। कहते हैं कि इन सभी चीजों का प्रयोग पूजा में किया जाता है, इसलिए इन्हें कभी जमीन पर सीधे नहीं रखना चाहिए।
PunjabKesari
रत्न
शास्त्रों के अनुसार, मोती, हीरा और सोना जैसे बहुमूल्य रत्न को कभी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। कहते हैं कि धातु का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। ऐसे में इन्हें सीधे जमीन पर रखना अपशगुन माना जाता है।
PunjabKesari
सीप
कहते हैं कि सीप की उत्पत्ति समुद्र से होने के कारण इसका संबंध लक्ष्मी जी से माना जाता है। इस कारण इसे सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा में सीप और कौड़ी का विशेष महत्व होता है। इसलिए इन्हें जमीन पर नहीं रखना चाहिए।


Content Writer

Lata

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News