वीणा की ध्वनि से मिटते हैं सारे रोग दोष, शास्त्रों में बताई है इसकी खासियत

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 11:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में रखने से जिन्हें घर में रखने से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो वहीं धार्मिक शास्त्रों में ऐसे कई चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से अच्छा प्रभाव पड़ता है साथ ही साथ घर में सुख समृद्धि के बढ़ोतरी होती है। आज हम जिस चीज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह दरअसल एक संगीत वाद्य यंत्र है। वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में वीणा का प्रयोग होता है वहां किसी प्रकार की नैगेटिविटी नहीं आती। कहा जाता है यह एक ऐसा वाद्य यंत्र है, जिसका प्रयोग शास्त्रीय संगीत के लिए किया जाता है। इससे कई तरह के अन्य प्रकार के दूसरे वाद्य यंत्र विकसित हुए हैं आइए जानते हैं वीणा से जुड़ी रोचक बातें-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जैसे देवी दुर्गा के हाथों में तलवार, देवी लक्ष्मी के हाथों में कमल का फूल। ठीक उसी प्रकार माता सरस्वती के हाथों में वीणा सुशोभित होती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार वीणा शांति ज्ञान और संगीत का प्रतीक मानी जाती है।

धार्मिक शास्त्रों में वीणा के प्रमुख दो प्रकार हैं रूद्रवीणा और विचित्र वीणा। इसके अलावा तंजौरा वीणा और गोट्टूवाद्यम नाम के वीणा का भी वर्णन मिलता है।

कहा जाता है कि वीणा से निकली ध्वनि व्यक्ति के मन के तार को छूती है। इसे सुनने वाले व्यक्ति के मन और शरीर से तमाम तरह के रोग मिट जाते हैं।

विद्या की देवी सरस्वती वीणा के साथ-साथ शंख धारण करती हैं। मान्यताओं के अनुसार यह शंख वीणा समान आकृति का होता है जिस कारण इसलिए वीणा शंख कहा जाता है।

पौराणिक कथा के अनुसार वीणा का सृजन स्वयं भगवान शिव ने पार्वती देवी के रूप को समर्पित करते हुए किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News