‘व्यापार-व्यवसाय’ में लाभ के लिए करें ये उपाय

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 04:27 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
लोग अपने व्यापार-व्यवसाय को जमाने और उसकी प्रगति के लिए अथक प्रयास एवं उपाय करते हैं, लेकिन अनेक लोग सभी प्रकार के क्रियाकलापों को अपनाने के बावजूद व्यवसाय या व्यापार में सफल नहीं हो पाते। ऐसी स्थिति में आप यहां प्रस्तुत उपायों को आजमा कर अपने व्यापार एवं व्यवसाय को चमका सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ये उपाय- 
PunjabKesari

दुकान अथवा व्यवसाय के उद्घाटन के समय चांदी की एक कटोरी में धनिया डाल कर उसमें चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूॢत रख दें। इस कटोरी को पूर्व दिशा की ओर स्थापित करें। दुकान खोलते ही 5 अगरबत्ती से इनका पूजन करने से दुकान  और  व्यवसाय  में  उत्तरोत्तर उन्नति होती है।

दुकान एवं व्यवसाय शुरू करते समय मिट्टी के 4 कलशों में क्रमश: काले तिल, मूंग, जौ तथा पीली सरसों भरकर रखने से ग्राहकों का आगमन सरलता से होता है। ये कलश वर्ष भर रखें तथा अगले वर्ष इन्हें नदी में प्रवाहित करके नए कलशों में पुन: नई सामग्री भर कर रख लें। दुकान की प्रगति होगी।

देसी कपूर और रोली को जलाकर उसकी राख बना लें। फिर उस राख को गल्ले में रखें। इससे व्यापार दिन दुगना रात चौगुना बढ़ जाता है।
PunjabKesari

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

यदि व्यवसाय में निरंतर हानि हो रही हो तो वट वृक्ष की जड़ लाकर उसे रेशमी धागे में बांधकर दुकान के मुख्य द्वार के समीप लटका दें। अगर कच्चे रेशमी धागे को लाल चंदन से रंग लिया जाए तो शीघ्र ही हानि दूर होकर लाभ होने लगता है।

दुकान या व्यवसाय स्थल को खोलने से पहले मुख्य द्वार के दोनों तरफ गंगाजल छिड़कें। वह दिन काफी लाभदायक होगा।

किसी भी शनिवार के दिन पुराने व्यवसाय स्थल से कच्चे लोहे की वस्तु लाकर अपने नए व्यवसाय स्थल पर रख दें, इससे पुराने व्यवसाय के साथ-साथ नए व्यवसाय में भी सफलता मिलने लगेगी।

काले तिल और सफेद सरसों को व्यवसाय स्थल या दुकान के मुख्य द्वार  पर  रखने  से  बिक्री  बढ़ाने  में  सहायता मिलती है।
PunjabKesari

निर्गुडी और सफेद सरसों को दुकान या अपने किसी भी व्यवसाय स्थल के मुख्य द्वार पर रखने से बिक्री बढ़ जाती है।   —गुरु बह


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News