घर के आंगन में नहीं रखनी चाहिए ये चीज़ें वरना...

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 05:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
घर का आंगन जिसे घर का ब्रह्मस्थान भी कहा गया है। घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। घर में आंगन छोटा सा ही क्यों न हो। अवश्य होना चाहिए। मान्यता है कि घर के आंगन के देवता स्वयं ब्रह्मा जी हैं। कई बार इंसान घर के आंगन में कुछ ऐसी चीजें रख देता है। जो उसके दुर्भाग्य का कारण बनती है। जो कि वास्तु शास्त्र के अनुसार भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन सी है वो वस्तुएं जिन्हें भूलकर भी घर के आंगन में नहीं रखना चाहिए- 
PunjabKesari Ghar ke aagan mein Rakhe ye cheeje, Ghar Ke Aagan Vastu Tips In Hindi, Ghar ke Aagan Mein Kya rakhna Chahiye, Ghar ke Aagan Mein kya nhi Rakhna chahiye, Vastu Tips In Hindi, Vastu Shastra In Hindi, Dharm, Punjab Kesari
घर के आंगन में कोई भी गड्ढा या कीचड़ नहीं होना चाहिए। घर के आंगन में गड्ढा होना बेहद ही अशुभ माना गया है। इससे घर में वास्तुदोष पैदा होता है। इतना ही नहीं घर के सामने भी कोई गड्ढा या कीचड़ नहीं होना चाहिए। 

घर के आंगन में या घर के सामने कोई भी बड़ा खम्बा या बड़ा पेड़ नहीं लगा होना चाहिए। बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ये घर के धन के मार्ग में बाधा उत्पन्न करता है। और घर में खुशियों का वास नहीं होता। तो ऐसे में अगर घर के आंगन में या मुख्य द्वार के सामने कोई बड़ा पेड़ या खम्बा है तो उसे जल्द से वहां से हटवा दें।

शास्त्रों के अनुसार, घर के आंगन में या मुख्य द्वार के सामने सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए। ये घर में कई प्रकार की आर्थिक समस्याएं उत्पन्न करता है। साथ ही साथ घर के आंगन में सीढ़ियां बनवाने से पारिवारिक मतभेद बढ़ते हैं। और घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेमभाव की भावना नहीं रहती। तो ऐसे में घर के आंगन या मुख्य द्वार के सामने सीढ़ियां न बनवाएं।
Ghar ke aagan mein Rakhe ye cheeje, Ghar Ke Aagan Vastu Tips In Hindi, Ghar ke Aagan Mein Kya rakhna Chahiye, Ghar ke Aagan Mein kya nhi Rakhna chahiye, Vastu Tips In Hindi, Vastu Shastra In Hindi, Dharm, Punjab Kesari

घर के आंगन यानि कि घर के मध्य स्थान में कभी भी सूखे या कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए। ये पौधे पतन का कारक माने गए हैं। घर के आंगन में इन पौधों का होना जीवन को कष्टों से भर देता है। और जीवन में दुर्भाग्य छा जाता है। इसके साथ ही घर के आंगन में मरे हुए पौधे घर की नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। और घर में क्लेश का वातावरण बना रहता है। 

बता दें कि घर के आंगन में कूड़ा कर्कट नहीं होना चाहिए। आंगन में कूड़ा कर्कट होना शुभ नहीं होता है। और घर में कई वास्तुदोष पैदा होते हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के आंगन में पीपल का वृक्ष होना भी अशुभ माना गया है। अगर पीपल के वृक्ष की छाया घर पर पड़ती है तो इसे दुर्भाग्य का कारण माना गया है। साथ ही साथ व्यक्ति को कई आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

यहां जानिए घर के आंगन से जुड़े कुछ ऐसे काम जिन्हें करने से हमेशा घर में मां लक्ष्मी का वास होता है- 

बता दें कि जब भी सुबह उठे तो सबसे पहले घर के आंगन को साफ करें और प्रतिदिन घर के आंगन में जल का छिड़काव करें। इससे घर में सकारात्मकता का वास होता है। इसके बाद आंगन में छोटी सी रंगोली बनाकर मां लक्ष्मी का स्वागत करें। 
Ghar ke aagan mein Rakhe ye cheeje, Ghar Ke Aagan Vastu Tips In Hindi, Ghar ke Aagan Mein Kya rakhna Chahiye, Ghar ke Aagan Mein kya nhi Rakhna chahiye, Vastu Tips In Hindi, Vastu Shastra In Hindi, Dharm, Punjab Kesari
इसके साथ ही अगर आप घर के आंगन में गौमूत्र का छिड़काव करते हैं तो ऐसा करने से आपको सभी प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है। 

जैसा कि सब जानते हैं तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र व शुभ माना गया है। और तुलसी में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास माना गया है। तो ऐसे में घर के आंगन में तुलसी का पौधा अवश्य लगा होना चाहिए। तुलसी का पौधा घर में नकारात्मक शक्तियों को प्रवेश नहीं होने देता। 

आखिरी में आपको बता दें कि घर के आंगन में पशु-पक्षियों के लिए जल व खाद्य पदार्थ का प्रबंध अवस्य होना चाहिए। इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News