Vaishno Devi: नवरात्रों के दौरान अब तक 2.20 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2022 - 02:51 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा, (अमित): शारदीय नवरात्रों के दौरान मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं का उत्साह दिन-ब-दिन बढ़ता नजर आ रहा है। आंकड़े बताते हैं कि अब तक 2.20 लाख श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है। अनुमान है कि नवरात्रों के दौरान करीब 300000 श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। जिसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

पंजीकरण कक्ष से मिले अनुमान के अनुसार पहले नवरात्रि के दिन 42,000, दूसरे नवरात्रि पर 38216 श्रद्धालुओं ने, तीसरे नवरात्र पर 34,115 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन कर लिया था। तो वही गुरुवार को 34000 व शुक्रवार को 31,900 हजार के करीब श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर प्राकृतिक पिंडियों के समक्ष नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है।

वहीं शनिवार को छठे नवरात्र पर देर शाम तक 40000 श्रद्धालुओं द्वारा यात्रा पंजीकरण आरएफआईडी हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है। यात्रा में इस बढ़ोतरी के चलते स्थानीय निवासियों सहित वैष्णो देवी यात्रा मार्ग तय करने वाले व्यपारियों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। हर दुकानदार नवरात्रों के चलते श्रद्धालुओं को स्वस्थ भोजन व अन्य खाने-पीने की चीजें उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रहा है। वही कटड़ा के बाज़ारों में भी बड़ी रौनक व व्यपारियों के लिए काफी उत्साह भर रहा है। यात्रा के उपरांत बड़ी संख्या में श्रद्धालु कटड़ा में खरीदारी के लिए निकले नजर आए।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News