Kundli Tv- तुलसी पर इस सामान को चढ़ाते हुए जपे ये मंत्र, परेशानी होंगी कम

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 03:21 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हिंदू धर्म में तुलसी यानि तुलसी के पौधे को बहुत महत्व दिया जाता है। मान्यताओं के अनुसार जो भी श्रद्धा से तुलसी की पूजा करता है उसको सभी देवी-देवता की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा एकमात्र पूजनीय और पवित्र पौधा है। इसमें इससे संबंधिक कई उपाय भी बताए गए हैं। अगर कोई व्यक्ति इन उपायों को पूरी निष्ठा से करे तो कुंडली के दोष और दुर्भाग्य से बचा जा सकता है। तो आईए जानते हैं तुलसी के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे जिससे बुरे समय को दूर किया जाता है। 
PunjabKesari
पहला उपाय
हिंदू धर्म मेंएक माह में दो एकादशी आती हैं। एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। इन दोनों एकादशियों पर भगवान विष्णु की विशेष पूजा करने के साथ ही तुलसी की भी पूजा करें। तुलसी की पूजा में दीपक जलाएं। 

इसके साथ इस विशेष मंत्र का जाप करने से समृद्धि का वरदान 1000 गुना बढ़ जाता है। रोग, शोक, बीमारी-व्याधि आदि से छुटकारा मिलता है। 
PunjabKesari
मंत्र-
महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी
आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।। 

PunjabKesari
तुुलसी को महीने में कम से कम दो बार सुहाग का सामान जैसे कुमकुम, आभूषण, बिंदी, चूड़ियां, लाल साड़ी या चुनरी आदि चीजें ज़रूर चढ़ाएं। इसके बाद तुलसी को कच्चे दूध और मिठाई का भोग लगाएं। पूजा के बाद ये चीजें किसी गरीब सुहागिन को दान करें। इस उपाय से दुर्भाग्य दूर हो सकता है और घर में सुख-समृद्धि बढ़ सकती है।
PunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र के साथ वास्तु शास्त्र के अनुसार  में तुलसी का गमला घर में रखना अच्छा माना जाता है। इसे आंगन में या छत पर रखने से घर के कई दोष दूर होते हैं। 

अगर संतान जिद्दी है तो तुलसी का गमला पूर्व दिशा में रखें और संतान से तुलसी की पूजा करवाएं। संतान को रोज तुलसी के पत्तों का सेवन करवाएं। इससे संतान का स्वभाव शांत हो सकता है।
PunjabKesari
रोज सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं और शाम को तुलसी के पास दीपक जलाएं। इस उपाय से बुरा समय दूर हो सकता है।

घर में बाल गोपाल को जब भी भोग लगाएं तो उसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें। एेसा माना जाता है कि अगर भोग में तुलसी के पत्ते होने पर ही भगवान भोग स्वीकार करते हैं।
PunjabKesari
पुराणों में तुलसी को भगवान विष्णु की पत्नी कहा गया है। मान्यता है कि श्रीहरि ने छल से तुलसी का वरण किया था। इसलिए श्रीहरि को पत्थर हो जाने का शाप मिला और श्रीहरि ने शालिग्राम रूप लिया। शालिग्राम रूप में भगवान विष्णु की पूजा बिना तुलसी के स्वीकार नहीं की जाती। 
टूटती हुई शादी को कैसे बचाएं (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News