आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 08:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Today's Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 4 जून में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 4 होता है, जिनके स्वामी राहू देव हैं। मूलांक 4 वाले जातकों को अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। ये लोग कभी अकस्मात सफलता को प्राप्त करते हैं तो कभी इन्हें बिल्कुल अपने लक्ष्य के पास पहुंच कर हार का सामना करना पड़ता है। मूलांक 4 वाले जातक पुरानी सोच और मान्यताओं को नहीं मानते तथा लगातार उन्हें बदलने के लिए प्रयास करते रहते हैं। जिसके कारण बहुत बार गैर परंपरावादी भी समझ लिए जाते हैं। ये लोग अपने लिए अलग ही रास्तों के चुनाव करते हैं। मूलांक 4 वाले जातक अपनी अलग राह बनाते हैं। इन लोगों के जीवन में अक्सर घटनाएं अकस्मात होती हैं, जिनका इन्होंने अंदाजा भी नहीं लगाया होता। मूलांक 4 वाले जातकों की शिक्षा सामान्य रहती है। बहुत पर इन्हें अपनी पढ़ाई में परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। यदि जन्मतिथि के अन्य अंक भी साथ दें तो ये लोग सभी परेशानियों को पार करके अच्छे मुकाम पर पहुंचते हैं। बहुत बार यह देखा गया है कि ये लोग शिक्षा किसी और क्षेत्र में ग्रहण करते हैं तथा रोजगार किसी और तरीके का अपनाते हैं। इन लोगों को राजनीति में भी सफल कार्य करते हुए देखा गया है।

PunjabKesari Today's Birthday Prediction

आज जिन जातकों का जन्मदिन है यह वर्ष आपके लिए मिले-जुले परिणाम वाला रहेगा। इस साल अपनी ऊर्जा और मनोबल को सही दिशा और मार्गदर्शन के साथ इस्तेमाल करने की कोशिश करें ताकि सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकें। अपने उतावलेपन पर काबू रखें अन्यथा परिणाम विपरीत भी हो सकते हैं। इस वर्ष पुलिस संबंधी मामले सामने आ सकते हैं। जून के महीने का समय विवाह योग्य जातकों के लिए ज्यादा अहम रहेगा। जीवन में कोई प्रेम संबंध भी दस्तक दे सकता है। जुलाई के महीने में दर्शनशास्त्र से जुड़े हुए लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। संतान पक्ष को लेकर थोड़ी चिंताएं बनी रहेंगी। अगस्त के महीने का समय प्रॉपर्टी संबंधी मामलों के लिए सकारात्मक रहेगा परंतु मानसिक तनाव भी साथ-साथ बना रहेगा। सितंबर के महीने में बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। अक्टूबर के महीने का समय किसी नए काम की शुरुआत के लिए अच्छा रहेगा। जोश में आकर होश न गवाएं। नवंबर के महीने में नकदी धन की स्थिति के नजरिए से समय थोड़ा मंदा रहेगा। किसी को पैसा उधार देने से बचें। दिसंबर के महीने में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आपके काम पूरे होंगे। अपने कामकाज को आगे बढ़ाने का विचार बनाएंगे।

PunjabKesari Today's Birthday Prediction

वर्ष 2025 के जनवरी के महीने का समय नए कार्य की शुरुआत के अवसर लेकर आएगा। फरवरी के महीने में मानसिक और भावनात्मक स्तर पर ज्यादा उथल-पुथल लगी रहेगी। मार्च के महीने का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए अच्छा रहेगा। ज्योतिष विद्या की तरफ भी आपका मन आकर्षित हो सकता है। अप्रैल के महीने में विदेशी काम से लाभ प्राप्त होने के योग बनते हैं। लेकिन कोई भी कार्य प्रलोभन में आकर गलत तरीके से न करें। मई के महीने का समय विशेष रूप से सोच-समझ कर व्यतीत करें। एक परिपक्व निर्णय आपको सफलता की ऊंचाइयों तक ले जा सकता है तो एक गलत फैसला नकारात्मक परिणाम भी दिला सकता है।

उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए उचित रूप से योग और व्यायाम करते रहें। छोटे बहन-भाइयों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। गले में पीले रंग का धागा पहनें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। सोने को न ही तो गिरवी रखें और न ही बेचें। पीपल के वृक्ष पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। घर में कोई खराब विद्युत उपकरण न रखें। कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें। कानों में सोना धारण करें। परनिंदा से परहेज करें।

PunjabKesari Today's Birthday Prediction

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News