आज सारा परिवार मिलकर करे ये काम, महालक्ष्मी रहेंगी मेहरबान

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 06:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

महालक्ष्मी की कृपा जिस पर होती है, वह संसार का हर सुख, धन और वैभव भोगता है। उसे जीवन में कभी किसी वस्तु का अभाव नहीं रहता। कई बार मेहनत करने पर भी मनचाहा धन प्राप्त नहीं होता। तो ऐसे में कुछ खास उपाय कर लेने से धन की किल्लत हमेशा के लिए दूर की जा सकती है। वैसे तो ये उपाय कभी भी किए जा सकते हैं लेकिन आज यानि शुक्रवार को ये उपाय शीघ्र शुभ-फल प्रदान करते हैं-

PunjabKesari The whole family should do this work

धार्मिक पुराणों के अनुसार शुक्रवार महालक्ष्मी के प्रिय वारों में से एक है। आज के दिन शाम को सूरज ढलने के बाद सारा परिवार मिलकर विधि- विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद आरती करे। इससे मां बहुत प्रसन्न होंगी और सदा आपके परिवार पर मेहरबान रहेंगी।

PunjabKesari The whole family should do this work

सुबह सूरज देवता के उदय होने से पहले सारे घर की साफ-सफाई करके गंगा जल का छिड़काव करें। घर के बाहर लाल रंग के सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं और रंगोली सजाएं।

यदि परिवार के किसी भी सदस्य की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर है तो लक्ष्मी आपके घर कभी निवास नहीं करेंगी और आए दिन कोई न कोई परेशानी बनी रहेगी। शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए घर में मोर पंख रखें।

PunjabKesari The whole family should do this work

घर में अगर कोई वास्तुदोष है तो तुरंत उसका निवारण करें। वास्तु के अनुसार, जिस घर में शंख होता है, वहां का वातावरण हमेशा पॉजिटिव रहता है। नकारात्मकता उस घर में कभी प्रवेश नहीं कर पाती।

धन से संबंधित वास्तुदोष को दूर करने के लिए सोने, चांदी अथवा बांस से बनी बांसुरी घर में रखें।

PunjabKesari The whole family should do this work

गणेश जी महालक्ष्मी के बेटे हैं, यदि उनकी नृत्य करती प्रतिमा या तस्वीर घर में लगाएंगे तो वे बहुत प्रसन्न होती हैं। इससे घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।

PunjabKesari The whole family should do this work

घर के मंदिर में मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों की प्रतिमा या तस्वीर उत्तर दिशा में रखें। इससे धन का प्रवाह बढ़ेगा।

शुक्रवार की शाम को कंजक पूजा करें या उन्हें मां लक्ष्मी को भोग लगाने के बाद खीर खिलाएं।

PunjabKesari PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News