Kundli Tv- एेसे निकाल फेंके मन से नफ़रत का बोझ

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 01:24 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari
बहुत पुरानी कथा है। एक बार एक गुरु ने अपने सभी शिष्यों से अनुरोध किया कि वे कल प्रवचन में आते समय अपने साथ एक थैली में बड़े-बड़े आलू लेकर आएं। उन आलुओं पर उस व्यक्ति का नाम लिखा होना चाहिए जिससे वे नफ़रत करते हैं। जो शिष्य जितने व्यक्तियों से घृणा करता है वह उतने आलू लेकर आए।

PunjabKesari
अगले दिन सभी शिष्य आलू लेकर आए। किसी के पास 4 आलू थे तो किसी के पास 6। गुरु ने कहा कि अगले 7 दिनों तक ये आलू वे अपने साथ रखें। जहां भी जाएं खाते, पीते, सोते-जागते ये आलू सदैव साथ रहने चाहिएं। शिष्यों को कुछ समझ में नहीं आया लेकिन वे क्या करते गुरु का आदेश था। दो-चार दिनों के बाद ही शिष्य आलुओं की बदबू से परेशान हो गए।

PunjabKesari
जैसे-तैसे उन्होंने 7 दिन बिताए और गुरु के पास पहुंचे। सबने बताया कि वे उन सड़े आलुओं से परेशान हो गए हैं। गुरु ने कहा कि यह सब मैंने आपको शिक्षा देने के लिए किया था। जब 7 दिनों में आपको ये आलू बोझ लगने लगे तब सोचिए कि आप जिन व्यक्तियों से नफ़रत करते हैं उनका कितना बोझ आपके मन पर रहता होगा। यह नफ़रत आपके मन पर अनावश्यक बोझ डालती है जिसके कारण आपके मन में भी बदबू भर जाती है, ठीक इन आलुओं की तरह इसलिए अपने मन से गलत भावनाओं को निकाल दो, यदि किसी से प्यार नहीं कर सकते तो कम से कम नफ़रत तो मत करो। इससे आपका मन स्वच्छ और हल्का रहेगा। सभी शिष्यों ने वैसा ही किया।

इन राशियों के लोग दूसरों पर लुटाते हैं पैसा (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News