को फानगन: बौद्ध भिक्षुओं ने तलाश किया था ध्यान-मनन के लिए एकांत व शांत स्थान

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2016 - 08:56 AM (IST)

थाईलैंड में कई खूबसूरत टापू हैं। उनमें से एक विशेष टापू है को फानगन। यह टापू अपने यहां आयोजित होने वाली तड़क-भड़क और मौज-मस्ती से भरी ‘फुल मून पार्टीज’ के लिए दुनिया भर में विख्यात रहा है। प्रत्येक पूर्णिमा की रात यानी ‘फुल मून’ (चांद पूरा) होने पर यहां पार्टी आयोजित होती है जिसमें ज्यादातर विदेशी पर्यटक हिस्सा लेते हैं।

 
हालांकि, कम ही लोग इस टापू के इतिहास को जानते हैं। दरअसल, इस टापू को कई सौ वर्ष पूर्व सर्वप्रथम बौद्ध भिक्षुओं ने तलाश किया था जो ध्यान-मनन के लिए एकांत व शांत स्थान ढूंढ रहे थे। 


शायद यही एक वजह है कि आज भी इस टापू के हर कोने में एक शक्तिशाली ऊर्जा महसूस की जा सकती है, विशेषकर पूर्णिमा या जब नया चांद निकला हो।
कोई आश्चर्य नहीं कि यह टापू एक योग आश्रयस्थली के रूप में भी खासा लोकप्रिय है। यहां कई रिसोर्ट हैं जहां तन और मन को तरोताजा करने वाली छुट्टियां बिताने का पूरा बंदोबस्त है। वहां शरीर से विषैले तत्वों को निकालने वाली ‘डिटॉक्स डाइट’ से लेकर योगाभ्यास व आरामदायक मसाज तक सभी तरह के इंतजाम हैं।

नाश्ते में डिटॉक्स डाइट लेने के बाद योग किया जाता है जिसकी थकान मिटाने के लिए मसाज पार्लरों में हर तरह की मसाज का बंदोबस्त है। टापू पर एक रिसोर्ट अमारेसा पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। वहां तक आना-जाना ही अपने-आप में बढिय़ा व्यायाम से कम नहीं है। ‘हाड रिन बीच’ (समुद्र तट) पर भी योगासन करवाए जाते हैं जो कुछ कठिन लग सकते हैं क्योंकि समतल सतह पर सरल प्रतीत होने वाले आसनों के दौरान तट की रेत की वजह से संतुलन बनाना मुश्किल होता है। 


टापू पर वाट कोह टाम नामक मंदिर भी ऊंचाई पर स्थित है जहां से टापू का बहुत खूबसूरत दृश्य दिखाई देता है। मछुआरों के गांव में पिकनिक भी यादगार अनुभव बन जाती है। यह गांव टापू के ठीक उत्तर में है जिसके ठीक सामने कुछ दूरी पर एक अन्य टापू ‘कोह मा’ (अर्थ- अच्छा कुत्ता) है। ये दोनों टापू आपस में रेत तथा मूंगा चट्टानों की संकरी पट्टी से जुड़े हैं।


इस स्थान के आस-पास समुद्र में गोताखोरी, पैरासेलिंग तथा जैट स्कीइंग जैसे वाटर स्पोट्रस का पूरा इंतजाम है।


कैसे पहुंचें 
बैंकॉक से सूरत थानी तक सीधी उड़ान है। वहां से फेरी में 4 घंटे के समुद्री सफर के बाद को फानगन पहुंचते हैं। एक महंगा विकल्प बैंकॉक से को समूई तक सीधी उड़ान है जहां से 20 मिनट में फेरी में को फानगन पहुंच सकते हैं।  टापू पर घूमने के लिए बाइक या कार किराए पर ले सकते हैं। ठहरने के लिए टापू पर रिसोट्रस की कोई कमी नहीं है जहां ठहरने के लिए हर तरह के कमरों से लेकर ट्री हाऊस तक उपलब्ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News