Stock Market Astrology: सिंह राशि में पीड़ित होंगे बुध, बाजार में रहेगी अस्थिरता

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 06:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Stock Market Astrology: एस्ट्रो साइकल में बुध 28 अगस्त को कर्क राशि में मार्गी हुए थे और इस सप्ताह 4 सितंबर को सूर्य की राशि सिंह में आ जाएंगे। सिंह राशि में पहले से सूर्य का गोचर हो रहा है जबकि शनि इस समय कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। सूर्य और शनि का समसप्तक योग बना हुआ है। इन दोनों के मध्य आने से बुध पीड़ित हो जाएंगे और बुध की यह पीड़ा बाजार के लिए अच्छी नहीं है क्योंकि बुध ट्रेड के कारक गृह हैं। सूर्य सिंह राशि में 16 सितंबर तक रहेंगे और तब तक बुध पीड़ित रहेंगे। इसके बाद बुध 23 सितंबर को राशि बदलेंगे और अपनी उच्च राशि कन्या में जाएंगे लेकिन वहां भी बुध, राहु, केतु के प्रभाव में ही रहेंगे। इसी महीने 17 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत होगी और पितृ पक्ष 2 अक्तूबर तक चलेगा। कुलमिला कर सितंबर का महीना बाजार की तेजी पर ब्रेक लगाने वाला साबित हो सकता है। लिहाजा इस महीने कोई भी पोजीशन सोच-समझ कर ही बनानी चाहिए। हालांकि अपवाद स्वरूप 4 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक चन्द्रमा की पोजीशन के हिसाब से कुछ दिन बाजार में मजबूती जरूर आ सकती है। सितंबर महीने की शुरुआत रविवार को हो रही है और इसी बीच 2 सितंबर को अमावस है और शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 3 सितंबर ( मंगलवार ) को है। यह स्थिति भी बाजार के लिहाज से उतार-चढ़ाव वाली ही है। 

2 सितंबर को चन्द्रमा सिंह राशि में केतु के मघा नक्षत्र में गोचर करेंगे। ये सूर्य और शनि के मध्य होंगे और बुरी तरह से पीड़ित हो जाएंगे और अस्त भी हो जाएंगे। 2 सितंबर सुबह 5 बजकर 21 मिनट से ही अमावस्या तिथि शुरू हो जाएगी। लिहाजा बाजार खुलने पर निवेशक कन्फ्यूज नजर आएंगे और बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस दिन कोई भी पोजीशन सावधानी के साथ ही बनाएं।  

3 सितंबर को प्रतिपदा तिथि के दिन चन्द्रमा शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करेंगे। लेकिन शनि और सूर्य के मध्य कमजोर स्थिति में रहेंगे लिहाजा निवेशकों में ज्यादा कॉन्फिडेंस नहीं आएगा। इस दिन बाजार में सामान्य कारोबार होता हुआ नजर आ सकता है। 

4 सितंबर को 10 बजे के बाद चन्द्रमा का गोचर बुध की कन्या राशि में सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में होगा और चन्द्रमा राहु-केतु के मध्य रहेंगे। लिहाजा इस दिन बाजार में कमजोरी देखने को मिल सकती है। हालांकि इस दिन सरकारी सेक्टर की कंपनियों में फोकस बन सकता है । 

5 सिंतबर को चन्द्रमा का गोचर अपने ही हस्ता नक्षत्र में होगा। लिहाजा इस दिन भी बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन इस दिन लिक्वड पदार्थों से जुड़ी कंपनियों के शेयरों पर फोकस बन सकता है।

6 सिंतबर को चन्द्रमा का गोचर मंगल के हस्ता नक्षत्र में होगा, लिहाजा इस दिन बाजार में थोड़ी कंसोलिडेशन देखने को मिल सकती है। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News