Maha shivratri 2021: 10 से 12 मार्च तक बंद रहेगा मुंबई का प्रसिद्ध श्री बाबुलनाथ मंदिर

2021-03-07T18:07:35.69

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
11 मार्च को लगभग देशभर के हर कोने में देवों के देव महादेव के जयकारे सुनाई देंगे। जी हां, आप सही समझ रहे हैं, फाल्गुन मास की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। यूं तो प्रत्येक मास में मासिक शिवरात्रि का पर्व पड़ता है। परंत फाल्गुन मास में आने वाले शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के नाम  से जाना जाता है। शिव भक्तों के लिए ये दिन किसी बड़े त्यौहार से कम नहीं होता। इस दिन देश दुनिया में स्थित भोलेनाथ के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलती है। परंतु अगर बात करें इस बार की शिवरात्रि की तो इस बार ऐसा नज़ारा देखने को कम ही मिलेगा। इसका कारण है देश दुनिया में एक बार फिर तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस। 

ऐसे में खबर मुंबई में स्थित श्री बाबुलनाथ मंदिर से जुड़ी सामने आई है। बताया जा रहा है कि मुंबई में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के चलते, श्री बाबुलनाथ मंदिर प्रंबधन द्वारा ये फैसला लिया गया है कि 10 मार्च बुधवार सुबह 7.30 बजे से 12 मार्च यानि शुक्रवार की सुबह 7.30 बजे तक बंद रहेगा। 

हालांकि मंदिर प्रंबधन श्रद्धालुओं के भक्ति के मद्देनज़र ऑनलाइन दर्शन प्रदान करने की व्यवस्था करेगा। मंदिर प्रंबधन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार माई भक्त चैनल, यूट्यूब और जीयो टीवी पर श्री बाबुलनाथ दादा के लाइव दर्शन की 11 मार्च तक व्यवस्था करेगा जो सुबह 7 बजे से 8 बजे तक होंगे। प्रबंधन द्वारा भक्तों से अनुरोध भी किया गया कि वे इस व्यव्सथा में अपना सहयोग करें।


मंदिर के बारे में जानकारी देते हुए आपको बता दें कि श्री बाबुलनाथ मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है। भगवान शिव का ये मंदिर मुंबई के मालाबार क्षेत्र में स्थित है, जिसके प्रति अधिकतर रूप से मारवाड़ी और गुजराती समुदाय के लोगों अगाध श्रद्धा है। कहा जाता है यह मंदिर बिल्कुल कैलाश पर्वत की तरह ही है।
 


Content Writer

Jyoti

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News