मकर संक्रांति: इस जगह कर लिया स्नान तो लाखों गुना दान का मिलेगा फल

1/11/2019 5:00:15 PM

ये नहीं देखा तो क्या देखा ( VIDEO)
इस बात के बारे में तो सबको जानकारी होगी ही कि मकर संक्रांति पर स्नान दान का बहुत महत्व होता है। इसी के चलते लोग अलग-अलग तीर्थों पर स्नान करते हैं। परंतु कुछ ऐसे भी लोग होते हैं स्नान करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता रहता कि कहां और किस जगह करना चाहिए। तो अगर आप भी ऐसे लोगों की सूची में आते हैं तो चलिए हम आपकी इस कश्मकश दूर करते हैं। हिंदू धर्म में कुछ ऐसे तीर्थ स्थल का वर्णन किया गया है, जहां इस दिन स्नान करना बहुत अच्छा माना जाता है। बता दें कि इस दिन सूर्य उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। सूर्य का प्रवेश चूंकि सोमवार की शाम में ही मकर राशि में हो रहा है इसलिए यह मकर संक्रांति ध्वांक्षी संक्रांति कहलाएगी। इस दिन गुड़ तिल से बनी चीजों का भोग लगया जाता है और भगवान सूर्य को खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। इस संक्रांति में स्नान का बड़ा महत्व बताया है। ऐसे में देश में कुछ विशेष स्थान हैं, जहां आकर आप स्नान करें और पुण्य फल की प्राप्ति कर सकते हैं...
PunjabKesari
गंगासागर
मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति पर गंगासागर में स्नान करने का खास महत्व है। कहा जाता है कि यहां गंगा नदी का सागर से संगम होता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक गंगा सागर में एक बार डुबकी लगाने पर 10 अश्वमेध यज्ञ और एक हज़ार गाय दान करने के समान फल मिलता है। तो अगर आप भी चाहेते हैं कि आपको 1 डुबकी से 10 अश्वमेध यज्ञ का फल मिले तो मकर संक्रांति के दिन यहां स्नान ज़रूर करें।
PunjabKesariप्रयाग
कुंभ के दौरान प्रयाग राज में स्नान का महत्व है इसके बारे में तो सभी जानते हैं, परंतु इसके साथ ही मकर संक्रांति के भी दिन प्रयाग में स्नान कर सकते हैं क्योंकि इस बार महाआयोजन का प्रथम शाही स्नान 14 जनवरी को होगा। इस दिन कुंभ में स्नान करना सबसे उत्तम माना गया है। कहा जाता है कि इस दिन स्नान करने से कुंभ स्नान का पूर्ण फल मिलता है।
PunjabKesariहरिद्वार
हरिद्वार हिंदुओं का सबसे पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि मकर संक्रांति के खास दिन अगर गंगा स्नान कर लिया जाए तो सभी जन्मों के पाप धुल जाते हैं। बता दें कि गंगा नदी हरिद्वार में मैदानी क्षेत्र में प्रथम प्रवेश करती हैं इसलिए गंगा द्वार भी कहा जाता है।
PunjabKesariऋषिकेश
हिंदू धर्म की कुछ मान्यताओं के मुताबिक ऋषिकेश में भी मकर संक्रांति के पावन पर्व पर गंगा स्नान का बहुत महत्व है। यहीं कारण है कि इस दिन यहां श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहता है। हिमालय की निचली पहाड़ियों और प्राकृतिक सुंदरता से घिरे इस धार्मिक स्थान से बहती गंगा नदी इसे अतुल्य बनाती है।
PunjabKesari
वाराणसी
कहा जाता है कि काशी नगरी संसार के सबसे पुराने शहरों में से एक है। बाबा विश्वनाथ की नगरी वारणसी में मकर संक्रांति के दिन लाखों भक्त आस्था की डुबकी लगाते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर में खिचड़ी महोत्सव भी मनाया जाता है।
PunjabKesari
सुल्तागंज
बिहार के सुल्तानगंज में मकर संक्रांति पर हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से गंगा स्नान के लिए आते हैं। बताया जाता है कि यहां स्नान करने से आपको सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। यहां मकर संक्रांति पर मेले का आयोजन भी होता है।
PunjabKesari
कैसी Belt आपको पहननी चाहिए, देखेंं चौकानें वाला सच (VIDEO)


Jyoti