Smile please: जीवन भर का सुख चाहते हो तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 12:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

हिम्मत करो और आगे बढ़ो- सफलता तुम्हारे कदम चूमने के लिए तैयार खड़ी है। दो महीने का सुख चाहते हो तो शादी कर लो, सालों का सुख चाहते हो तो धन कमा लो। जीवन भर का सुख चाहते हो तो अपने काम को ईमानदारी, मेहनत, खुशी से करना शुरू कर दो।

लोग कहते हैं दुख बुरा होता है, पर हम कहते हैं दुख अच्छा होता है, जब भी आता है कुछ नया सिखा कर और सोए हुओं को जगा कर जाता है। दुख ही हमें अपने-पराए का पता बता कर जाता है, वरना आदमी उम्र भर अंधेरे में ही रहता।

PunjabKesari Smile please

किसी ने खूब कहा है- तू कर ले हिसाब अपने हिसाब से, ऊपर वाला लेगा हिसाब अपने हिसाब से। हम कितने सही-गलत हैं, यह ऊपर वाला जानता है या फिर हमारी अंतरआत्मा जानती है।

शिक्षा वह नहीं जो छात्र के दिमाग में जबरन तथ्यों को डाले। शिक्षा तो वह होती है जो आने वाली कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे। पुस्तकों के माध्यम से हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच एक पुल का निर्माण कर सकते हैं। ज्ञान हमें शक्ति देता है। प्रेम हमें परिपूर्णता देता है। जब हम सोचते हैं कि हम सब कुछ अच्छी तरह जानते हैं, सीख गए हैं, उस वक्त हमारा आगे के लिए सीखना बंद हो जाता है। -सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन

PunjabKesari Smile please

हर इंसान का लोगों से मिलने का तरीका अलग हो सकता है। मैं आज भी अपने पास एक नोटबुक रखता हूं। मैं बूढ़ा हो जाऊंगा और मुझे मालूम है कि मैं हर बात याद नहीं रख सकता। उस वक्त की तैयारी मैंने अभी से शुरू कर दी है। मैं हर काम को अच्छे ढंग से करता हूं लेकिन अपनी कमियों पर भी नजर रखता हूं। मुझे अपने ज्ञान पर पूरा भरोसा है। मैं खाली बैठ कर अपना समय बर्बाद नहीं करता। मैं समय के मूल्य को समझता हूं।          -क्रिस्टोफर नोलन

PunjabKesari Smile please


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News