Shri Mata Vaishno Devi: पांच नवरात्रों में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 2.16 लाख के पार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 07:46 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): जारी शारदीय नवरात्रों में हर दिन मां वैष्णो देवी के दर्शनों हेतु आए भक्तों का जमावड़ा कटड़ा सहित यात्रा मार्ग पर देखने को मिल रहा है। इसी का नतीजा है कि पहले पांच नवरात्रों के दौरान अब तक 2.16 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर चुके हैं। इन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा कटड़ा में हर संभव कदम उठाए गए हैं। जबकि यात्रा मार्ग सहित वैष्णो देवी भवन पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड इन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिन-रात कार्य कर रहा है। श्राइन बोर्ड के अधिकारी भी यात्रा मार्ग पर दौरे कर श्रद्धालुओं की सुविधाओं का जायजा ले रहे हैं।

Navratri 6th Day: मां कात्यायनी को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा व सुनें कथा

Kanya Pujan on Ashtami or Navami: कन्या पूजन से होती हैं, मन की इच्छाएं पूरी

Shardiya Navratri Day 6: मां कात्यायनी की पूजा से मिलेगा मनचाहा वर

कटड़ा की बात करें तो कटड़ा के दक्षिणी डियोड़ी पर शाम के समय श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिलती है। यह श्रद्धालु आर.एफ.आई.डी कार्ड पहने हुए दक्षिणी डियोड़ी पर पुलिस द्वारा की जा रही पर्याप्त जांच के बाद वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं। यात्रा मार्ग पर श्रद्धालु पैदल व घोड़े पर सवार होकर वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर आगे बढ़ते नज़र आये।

वही यात्रा के दूसरे प्रवेश द्वार तारा कोर्ट पर भी श्रद्धालु पर्याप्त जांच के बाद आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं। पंजीकरण कछ से मिले आंकड़ों की बात करें तो पहले नवरात्र पर 44,800, दूसरे नवरात्र पर 37,700, तीसरे नवरात्र पर 47,500, चौथे नवरात्रि पर  46,092 श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण कक्ष से आर.एफ.आई.डी हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। तो वही सोमवार की शाम खबर लिखे जाने तक 40,006 श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News