Shri Mata Vaishno Devi: वैष्णो देवी के श्रद्धालु खरीद सकेंगे पौधा रूपी प्रसाद

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 07:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा कटड़ा के निहारिका परिसर में ‘वैष्णवी वाटिका क्योसक’ की शरूआत की गई। माता वैष्णो देवी के दर्शनों को आए भक्त पौधा रूपी प्रसाद खरीद सकेंगे।

इस वैष्णवी वाटिका का उद्घाटन सी.ई.ओ. श्राइन बोर्ड अंशुल गर्ग द्वारा किया गया। इस मौके पर श्राइन के अधिकारियों द्वारा पौधारोपण भी किया गया और संदेश दिया गया कि हमें पर्यावरण संरक्षण में अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिएं। इस वैष्णवी वाटिका क्योसक के माध्यम से 40 प्रकार के पौधों की बिक्री बहुत ही कम दामों में की जाएगी।

श्राइन बोर्ड के अनुसार पहले चरण में इस क्योसक की शुरूआत कटड़ा में की गई है। वहीं आने वाले दिनों में जम्मू के वैष्णवी भवन सहित अन्य स्थलों पर ऐसे क्योसक खोले जाएंगे।

सी.ई.ओ. श्राइन बोर्ड अंशुल गर्ग ने कहा कि समूचा त्रिकूट पर्वत मां वैष्णो देवी की वाटिका है, ऐसे में भक्त इन पौधों को प्रसाद के रूप में घरों में ले जा सकते हैं। यह पहल श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा के दिशा-निर्देशों अनुसार की गई है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को ये पौधे खरीदने के लिए बहुत ही कम दाम जैसे 10-20 रुपए का भुगतान करना है। श्राइन बोर्ड द्वारा पर्यावरण संरक्षण में पहले भी ऐसे प्रयास किए गए हैं। इसी के तहत पैंथल के कुण्या में नर्सरी का निर्माण किया गया है। इस मौके पर संयुक्त सी.ई.ओ. श्राइन सतीश शर्मा, डिप्टी सी.ई.ओ. अजय सालान, ए.सी.एफ. श्राइन बोर्ड विनय खजूरिया भी उपस्थित थे। इस मौके पर वैष्णवी वाटिका की ओर से श्रद्धालुओं को नि:शुल्क पौधे दिए गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News