आज गणेश जी को Gift करें ये चीज़ और पूरी कर लें हर Wish

punjabkesari.in Friday, Feb 22, 2019 - 09:27 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

आज 22 फरवरी, शुक्रवार को मासिक श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। ऋद्धि-सिद्धी के स्वामी विघ्नहर्ता गणपति का स्मरण, ध्यान, जप और आराधना करने से हर इच्छा पूरी की जा सकती है और विघ्नों को सदा के लिए गुड बॉय कहा जा सकता है। इस खास तिथि पर हर माता को अपनी संतान की रक्षा के लिए व्रत करना चाहिए।

PunjabKesariव्रत रखने की शक्ति न हो तो पूजा अवश्य करनी चाहिए। गणेश जी को रोली और चंदन का तिलक लगाएं। सारे परिवार को शाम को मिलकर आरती करनी चाहिए। मोदक या मोतीचूर के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। फिर इस भोग को छोटी कंजको में बांट दें।

PunjabKesari

यदि आप गणेश चतुर्थी का व्रत नहीं कर सकते हैं तो उन्हें खास विधि से दुर्वा गिफ्ट करके प्रसन्न कर सकते हैं। कहते हैं गणेश जी को हरियाली बहुत पंसद है इसलिए उन्हें दूर्वा भेंट करने से पहले रखें कुछ बातों का खास ध्यान-

PunjabKesariदूर्वा एक प्रकार की घास को बोला जाता है। जो किसी भी बगीचे में आसानी से मिल जाती है। गणेश जी को अर्पित करने वाली दूर्वा किसी मंदिर के पास या बगीचे से लेनी चाहिए। आप घर में भी इसे उगा सकते हैं। सड़क के इधर-उधर से या जहां गंदा पानी बहकर जाता है, वहां से दुर्वा नहीं लेनी चाहिए।

PunjabKesari

दूर्वा कभी भी सिंगल नहीं चढ़ानी चाहिए, हमेशा जोड़ा बनाकर चढ़ाएं। गणेश जी को दूर्वा चढ़ाते समय करें इन मंत्रों का जाप-
ऊं गणाधिपाय नमः
ऊं उमापुत्राय नमः
ऊं विघ्ननाशनाय नमः

ऊं विनायकाय नमः
ऊं ईशपुत्राय नमः
ऊं सर्वसिद्धिप्रदाय नमः

ऊंएकदन्ताय नमः
ऊं इभवक्त्राय नमः
ऊं मूषकवाहनाय नमः
ऊं कुमारगुरवे नमः रिद्धि-सिद्धि सहिताय

कुंभ के बारे में कितना जानते हैं आप !

PunjabKesari
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News