Shri Amarnath Yatra: पवित्र अमरनाथ यात्रा के विश्राम गृह और आपदा प्रबंधन का शिलान्यास रखा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 08:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर/जम्मू/जैतो (विशेष, पराशर): पवित्र अमरनाथ यात्रा के विश्राम गृह और आपदा प्रबंधन केंद्र के शिलान्यास समारोह में केंद्रीय पैट्रोलियम तथा शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने भाग लिया। समारोह में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें
  
शिलान्यास रखने के बाद हरदीप पुरी ने कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा एक धार्मिक यात्रा है जो आस्था व भक्ति का प्रतीक है। हर वर्ष 4 से 6 लाख तीर्थ यात्री पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा के लिए आते हैं। इनमें से अधिकतर यात्री गरीब परिवारों से संबंध रखते हैं जो होटल व अन्य खर्चे उठाने में असमर्थ होते हैं। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का रास्ता काफी कठिन है। कभी मौसम खराब हो जाता है तो कभी आतंकी हमले भी हो जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की भक्ति कम नहीं होती है।
 
उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड ने ओ.एन.जी.सी. की सहायता से इस सुविधा का निर्माण किया है। यहां ठहरने और खाने की व्यवस्था के साथ-साथ चिकित्सा सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी। एक आपदा प्रबंधन केंद्र के साथ इस सुविधा में 54 कमरे, 18 श्राइन गृह, एक रसोई तथा एक रैस्टोरैंट के साथ-साथ 400 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भगवान शिव के प्रति भक्ति किसी से छिपी नहीं है। उज्जैन में महाकलेश्वर मंदिर में महाकाल लोक का निर्माण करवाया है।

PunjabKesari kundli
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News