Shravan Amavasya: हरियाली अमावस्या पर भरें खाली तिजोरी और झोली, यह मौका नहीं मिलेगा दोबारा

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2024 - 06:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hariyali Amavasya Shubh sanyog: सावन मास में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या अथवा श्रावण अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।  4 अगस्त 2024 रविवार को सावन अमावस्या या हरियाली अमावस्या मनाई जाएगी। इस दिन चार शुभ संयोग बन रहे हैं। जिनमें सिद्धि योग, रवि पुष्य योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और पुष्य नक्षत्र हैं। सिद्धि योग 4 अगस्त को सुबह 10:38 तक, रवि पुष्य योग सुबह 5:44 से दोपहर 1:26 तक, सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5:44 बजे से दोपहर 1:26 तक और पुष्य नक्षत्र दोपहर 1:26 तक रहेगा। इसके बाद से अश्लेषा नक्षत्र का आरंभ होगा।

PunjabKesari Shravan Amavasya

Shravan Amavasya Puja Shubh Muhurat श्रावण अमावस्या की पूजा का शुभ मुहूर्त: सावन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि का आरंभ 3 अगस्त शनिवार को दोपहर 3:50 से होगा और समापन 4 अगस्त रविवार की शाम को 4:42 पर होगा। उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए हरियाली अमावस्या 4 अगस्त को मनाई जाएगी। हरियाली अमावस्या पर सुबह 4:20 से सुबह 5:02 तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा। 

PunjabKesari Shravan Amavasya

Hariyali Amavasya Upay हरियाली अमावस्या पर भरें खाली तिजोरी और झोली: हरियाली अमावस्या की रात काली रात ही नहीं होती, इस दिन हो सकती है सोने-चांदी की बरसात। जिससे आ सकता है आपके जीवन में भारी बदलाव। काली रात से भी हो सकता है सुहावनी सुबह का आगाज। घर में धन संबंधी कोई भी समस्या का निवारण करना हो तो 4 अगस्त की रात दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदला जा सकता है। खाली झोली और तिजोरी भरने का है सुनहरी मौका। श्रावण अमावस की रात आपकी किस्मत बदल सकती है। आज विशेष उपाय करने से आप खाली हाथ नहीं रहेंगे।

PunjabKesari Shravan Amavasya

श्रावण अमावस्या के दिन एक पानी वाला नारियल लेकर वास्तु-देवता का ध्यान करते हुए उसके पांच छोटे- छोटे टुकड़े करें। प्रत्येक टुकड़े में थोड़ी-थोड़ी शक्कर डालें। फिर उसे घर की किसी भी खिड़की में अमावस्या की रात में रख दें। हरियाली अमावस्या से अगले दिन सुबह चीटियों आदि जीवों के खाने के बाद उन बचे हुए टुकड़ों को घर से दूर कहीं भी रख आएं। 

PunjabKesari Shravan Amavasya

विशेष: नारियल के 5 छोटे- छोटे टुकड़े करने के बाद जो नारियल बच जाए उसकी चटनी बनाकर सभी परिवार के सदस्य मिल-बांट कर खाएं।

PunjabKesari Shravan Amavasya


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News