Shivaji Jayanti: आइए करें ‘छत्रपति’ के प्रताप की निशानी प्रतापगढ़ किले की सैर

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 07:46 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shivaji Maharaj Jayanti 2020: प्रतापगढ़ किला महाराष्ट्र का सबसे बड़ा किला है। इस किले को छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था। आज यह किला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन चुका है। नीरा और कोयना नदियों के तटीय क्षेत्रों की रक्षा के लिए प्रतापगढ़ किले का निर्माण करने के लिए हिंदवी साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज ने अपने प्रधानमंत्री मोरोपंत त्रिवंग पिंगले को नियुक्त किया। शहर से 20 कि.मी. दूर इस किले में ही शिवाजी महाराज ने धूर्त अफजल खान को मौत के घाट उतारा था। प्रतापगढ़ की लड़ाई महाराज शिवाजी और अफजल खान के बीच 1659 में लड़ी गई। यह शिवाजी महाराज की पहली जीत थी। समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस ऐतिहासिक किले में मां भवानी और शिवजी का मंदिर है, जो इतिहास प्रेमियों के साथ-साथ ईश्वर में विश्वास करने वालों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

PunjabKesari Shivaji Maharaj Jayanti 2020

प्रतापगढ़ किला महाराष्ट्र के सातारा जिले में महाबलेश्वर से लगभग 25 कि.मी. दूर और समुद्र तल से 1,080 मीटर दूर स्थित है। प्रतापगढ़ का किला 2 भागों में विभाजित है। इनमें से एक को ऊपरी किला कहा जाता है जबकि दूसरे को कम किले कहा जाता है। ऊपरी किला का निर्माण एक पहाड़ी के शिखर पर किया गया था और लगभग 180 मीटर लम्बा है, जिसमें कई स्थायी इमारतें हैं। किले के उत्तर-पश्चिम हिस्से की ओर स्थित भगवान महादेव का मंदिर है, जो 250 मीटर ऊंची ऊंचाई पर चट्टानों से घिरा हुआ है। दूसरी तरफ किले के दक्षिण-पूर्व छोर पर निचले किले को ऊंचा टावर और गढ़ों से बचाया जाता है, जो 10-12 मीटर ऊंची है। 1661 में, शिवाजी महाराज तुलजापुर में देवी भवानी के मंदिर में जाने में असमर्थ थे। उन्होंने इस किले में देवी का एक मंदिर बनाने का निर्णय लिया। यह मंदिर निचले किले के पूर्वी भाग पर स्थित है। यह मंदिर पत्थर से बना है और इसमें देवी की काली पत्थर की मूर्ति है। प्रतापगढ़ किले और महाबलेश्वर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय अक्तूबर से जून के बीच होता है।

PunjabKesari Shivaji Maharaj Jayanti 2020

प्रमुख आकर्षण
देवी भवानी मंदिर: यह मंदिर मूल रूप से शिवाजी महाराज द्वारा बनाया गया था और उन्होंने मंदिर में भवानी देवी की सुंदर मूर्ति की स्थापना की थी। मंदिर में हबीरराव मोहित की तलवार भी देख सकते हैं। किले के ऊपर शिवाजी महाराज के स्मारक का निर्माण किया है।

अफजल खान का मकबरा: अफजल खान के मकबरे प्रमुख आकर्षण हैं, जो किले से दक्षिण-पूर्व तक थोड़ी दूर स्थित हैं।

PunjabKesari Shivaji Maharaj Jayanti 2020

अन्य आकर्षण
प्रतापगढ़ आने वाले पर्यटक यहां से लगभग 25 कि.मी. दूर स्थित महाबलेश्वर के अन्य पर्यटन स्थलों की भी सैर कर सकते हैं। महाबलेश्वर में चाइनामेन फॉल्स, धोबी झरना, हेलेन प्वाइंट, एलिफैंट हैड प्वाइंट, आर्थर सीट, विल्सन (सूर्योदय) प्वाइंट और मुम्बई (सनसैट) प्वाइंट आदि कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर्यटक प्राकृतिक सुंदरता का अवलोकन कर सकते हैं और अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

PunjabKesari Shivaji Maharaj Jayanti 2020

ऐसे पहुंचें
सड़क द्वारा प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर से लगभग 25 किलोमीटर दूर है। आप पनवेल से पोलादपुर तक एक एस.टी. बस ले सकते हैं। वाडा गांव से आप 4 व्हीलर से प्रतापगढ़ किले पर जा सकते हैं।

रेलवे द्वारा 
सातारा रेलवे स्टेशन, प्रतापगढ़ किले के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन है।

विमान द्वारा 
कराड हवाई अड्डा सातारा जिले में स्थित निकटतम हवाई अड्डा है। यह प्रतापगढ़ से 125 किलोमीटर के लगभग स्थित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News