Sheetala Ashtami: इस व्रत से मिलती है कोढ़ जैसे रोग से मुक्ति

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 03:08 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार शीतला अष्टमी का व्रत 16 मार्च यानि कल रखा जाएगा। इस पर्व को बसोड़ा के नाम से भी जाना जाता है और कहीं-कहीं ठंड़ी शीतला के नाम से भी जाना जाता है। यह व्रत धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण है। बता दें कि ये खास दिन भक्तों की आस्था, श्रद्धा और समर्पण को दिखाता है। इसके साथ ही इस दिन व्रत करने वाले को बासी भोजन जोकि एक दिन पहले बना भोजन माता शीतला को भोग लगाकर ही व्रत वाले दिन खाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से तमाम तरह की बीमारियों से मुक्ति मिलती है।
PunjabKesari
शास्त्रों में है इस दिन का ये वर्णन
स्कंद पुराण में शीतला अष्टमी और मां शीतला की महत्ता का उल्लेख है। हालांकि कई लोग इसे सप्तमी के दिन मनाते हैं और कई जगहों पर यह पर्व अष्टमी के दिन मनाया जाता है। इस दिन माता शीतला का पूजन किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, शीतला माता का स्वरूप अत्यंत शीतल है, जो रोग-दोषों को हरण करने वाली हैं। माता के हाथों में कलश, सूप, झाड़ू और नीम के पत्ते हैं और वे गधे की सवारी करती हैं। मुख्य रूप से इनकी उपासना गर्मी के मौसम में की जाती है। 
Follow us on Twitter
Follow us on Instagram
इन बीमारियों को करता है दूर
वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार शीतला अष्टमी के दिन शीतला मां का पूजन करने से चेचक, खसरा, बड़ी माता, छोटी माता जैसी बीमारियां नहीं होती और अगर हो भी जाए तो उससे जल्द छुटकारा मिलता है। दरअसल, जब मां शीतला के स्वरूप को देखते हैं तो हम पाते हैं कि उनके हाथों में कलश, सूप, झाड़ू और नीम के पत्ते हैं। ऐसे में रोगों से बचने के लिए साफ-सफाई, शीतल जल और एंटीबायोटिक गुणों से युक्त नीम का प्रयोग करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News