Shardiya Navratri 2021: शैलपुत्री की आराधना के साथ शुरू हुआ नवरात्रि पर्व

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 11:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): मां दुर्गा की उपासना के नौ दिन यानि नवरात्रि पर्व की शुरुआत हो चुकी है। पहले दिन मां के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की आराधना मंदिरों में विधि-विधान से की गई। वहीं घरों में भी लोगों ने विधिपूर्वक मां की पूजा करते हुए जौ बोए व कलश को स्थापित किया। 

झंडेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र उत्सव के प्रथम दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना व पूजा अर्चना पूर्ण विधि-विधान के साथ की गई। सुबह 4 बजे से ही मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। पूरा मंदिर जयकारों से गूंज उठा। भक्तों को लाइनों में कष्ट का अनुभव ना हो, इसके लिए लाइनों में पट्टियां बिछाई गईं हैं व सुंदर संगीत की व्यवस्था की गई है। बद्री भगत झंडेवाला टेंपल सोसायटी द्वारा वेद विद्यालय से आए विद्यार्थियों द्वारा की गई आरती व वेद मंत्रों का सीधा प्रसारण यू-ट्यूब पर किया गया। 

कालकाजी मंदिर में लगातार होगा चंडी यज्ञ: कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश के बाद मंदिर परिसर के बाहर कोविड नियमों का पालन व सुरक्षा के लिए एक एडमिनिस्ट्रेटिव की नियुक्ति की गई है जबकि भवन के अंदर पुजारी नियमों का पालन करवाएंगे। मां का विधिपूर्वक श्रृंगार व पूजन के साथ ही लगातार चंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। प्रसाद की व्यवस्था पैकिंग व डिस्टेंस बनाकर लंगर के रूप में भी की गई है। मंदिर परिसर में पुलिस चौकी बनाने के साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर व नियमों का पालन करवाने के लिए सिविल डिफेंस व सिक्योरिटी गार्ड तैनात हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News