Shami Leaves: कंगाली से बचना है तो इन दिनों शमी के पत्ते तोड़ने की भूल न करें

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 07:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shami leaves kab nahi todni chahiye: हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से पौधे हैं, जिनको खास महत्व दिया गया है। उन्हीं में से एक है शमी का पौधा। ऐसी मान्यता है कि घर में शमी का पौधा लगाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। जहां तक कि शनि दोष से मुक्ति पाने की बात है, शमी के पौधे को बेहद शुभ माना गया है। वहीं शमी के पौधे से जुड़ी कुछ मान्यताएं ऐसी हैं कि यदि आप शमी की पत्तियां किसी गलत दिन में तोड़ते हैं तो इससे आपके जीवन में दरिद्रता आती है। कुछ दिन ऐसे हैं जब शमी की पत्तियां तोड़ना शुभ नहीं माना गया है। तो आइए जानते हैं कब शमी की पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।

PunjabKesari Shami Leaves
सबसे पहले आपको बता दें कि धर्म शास्त्रों के अनुसार, शमी की पत्तियां किसी विशेष त्योहार यानी कि दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान नहीं तोड़नी चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में शमी के पौधे की विशेष तौर पर पूजा की जाती है।इसलिए इसकी पत्तियां तोड़ना शुभ नहीं माना गया है। इन दिनों में इन्हें तोड़ने के बजाए आप इसकी पत्तियां एक दिन पहले तोड़कर रख लें या फिर पौधे के आसपास गिरी हुई पत्तियों का इस्तेमाल पूजन में करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सप्ताह के कुछ दिन ऐसे भी हैं, जब शमी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। मान्यताएं कहती हैं कि मंगलवार और शनिवार के दिन शमी की पत्तियां तोड़ने से बचना चाहिए। इन दो दिनों में शमी के पत्ते तोड़ने से आपके परिवार पर आर्थिक संकट आता है और आपको शनि की पीड़ा का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि इस पौधे की पूजा मुख्य रूप से शनिवार के दिन की जाती है। तो ऐसे में अगर आप शनि के दुष्प्रभावों से बचना चाहते हैं तो इन दिनों में शमी के पत्ते तोड़ने की भूल न करें।

PunjabKesari Shami Leaves
इसके अलावा धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सूर्य-चंद्र ग्रहण और ग्रहण के सूतक काल के दौरान भी शमी की पत्तियां न तोड़ने की सलाह दी जाती है। ऐसा करना हिन्दू धर्म में शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आपको जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और परिवार को तमाम कष्टों से जूझना पड़ता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रह गोचर के दौरान भी शमी की पत्तियां तोड़ना शुभ नहीं माना गया है।

किसी भी महीने का पहला पक्ष शुक्ल पक्ष होता है, जिसे सुख और समृद्धि का समय माना जाता है।  इस दौरान शमी के पत्ते तोड़ने से आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा बाधित होती है। अगर आप भी कंगाली से बचना चाहते हैं तो इन दिनों में शमी के पत्ते तोड़ने की भूल न करें।

PunjabKesari Shami Leaves


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News