Sawan Vinayak Chaturthi: शुभ योग में रखा जाएगा सावन की विनायक चतुर्थी का व्रत, यहां जानें सही तिथि और मुहूर्त

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2024 - 07:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Vinayak Chaturthi: सावन के पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने बहुत से त्योहार मनाए जाएंगे और इन्ही में से एक है विनायक चतुर्थी का व्रत।  पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान शिव में पुत्र श्री गणेश जी की पूजा करने का विधान है। गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है ये अपने भक्तों की सारी परेशानियों को दूर कर देते हैं। जो व्यक्ति ये व्रत रखता है उसके प्रभाव से व्यक्ति को सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जीवन से हर संकट को दूर करने के लिए भी व्यक्ति को ये व्रत अवश्य रखना चाहिए। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कब रखा जाएगा ये व्रत और इसका मुहूर्त।

PunjabKesari Sawan Vinayak Chaturthi

Sawan Vinayak Chaturthi Date सावन विनायक चतुर्थी तिथि
हिन्दू कैलेंडर के अनुसार शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 7 अगस्त को को रात 10 बजे से शुरू होगी और अगले दिन 8 अगस्त को इसका समापन हो जाएगा। उदया तिथि के अनुसार ये व्रत 8 अगस्त को रखा जाएगा।

Sawan Vinayak Chaturthi Muhurat सावन विनायक चतुर्थी मुहूर्त
विनायक चतुर्थी पूजा का समय- सुबह 11 बजकर 7 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 46 मिनट तक।

गणेश जी की आराधना करने के लिए ये मुहूर्त बहुत शुभ है।

PunjabKesari Sawan Vinayak Chaturthi

Sawan Vinayak Chaturthi auspicious yoga सावन विनायक चतुर्थी शुभ योग
सावन माह की  विनायक चतुर्थी पर बहुत ही दुर्लभ योग का निर्माण होने जा रहा है। इस दिन शिव और रवि योग का निर्माण होगा। शिव योग सुबह से लेकर दोपहर 12:39 तक रहेगा। इसके बाद सिद्ध योग की शुरुआत हो जाएगी। इस योग में पूजा करने से व्यक्ति को दोगुना फल प्राप्त होगा।

Importance of Vinayaka Chaturthi विनायक चतुर्थी का महत्व
सावन का महीना चल रहा है और इस महीने भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस माह में आने वाला हर व्रत और त्यौहार बहुत ही खासियत रखता है चाहे फिर वो छोटा हो या बड़ा। इस महीने में आने वाली विनायक चतुर्थी बहुत ही खास है। जो व्यक्ति सच्चे मन से ये व्रत रखेगा उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी और साथ में व्यक्ति को सुखी जीवन का वरदान प्राप्त होगा।

PunjabKesari Sawan Vinayak Chaturthi
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News