Religious Katha: भगवान नारायण लक्ष्मी को साथ लेकर आते हैं ऐसे लोगों से मिलने

punjabkesari.in Thursday, Sep 24, 2020 - 07:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Religious Katha: एक बार महाराष्ट्र में अकाल पड़ा। अन्न के अभाव में लोग भूख-प्यास से मरने लगे। धामण गांव के पटवारी माणकोजी बोधला अकाल पीड़ितों की सेवा में जुट गए। उन्होंने अपने घर तथा खेत के गोदामों में रखा सारा अनाज अकाल पीड़ितों को बांट डाला। लोग अभी भी भूख से मर रहे थे। पटवारी तथा उनकी पत्नी ने घर के समस्त आभूषण तथा पशु तक बेच कर अकाल पीड़ितों के लिए बाहर से अन्न मंगवा कर बांट दिया।

PunjabKesari Religious Katha
जब माणकोजी ने देखा कि अभी भी अकाल पीड़ितों का तांता लगा हुआ है तो उन्होंने कुल्हाड़ी उठाई तथा जंगल में पहुंच गए। लकड़िया काटीं तथा उन्हें बेच कर मिले तीन पैसे में से एक पैसा भगवान को अर्पित किया तथा दो पैसे का आटा मंगवा कर अकाल पीड़ित भूखों की प्रतीक्षा करने लगे।


PunjabKesari Religious Katha

लोगों को यह पता चल गया था कि माणकोजी अकाल पीड़ितों की सहायता में अपना सब कुछ गंवा चुके हैं इसलिए उन्हें दीन-हीन मान कर कोई उनके पास मांगने नहीं आया। वह निराश होकर शैया पर लेट गए।

PunjabKesari Religious Katha
इस पर भगवान लक्ष्मी-नारायण ने ब्राह्मण-ब्राह्मणी का रूप धारण किया तथा माणकोजी के घर जा पहुंचे। माणकोजी ने उनके सामने पोटली खोल कर आटा रख दिया तथा कहा, ‘‘महाराज, रोटियां बनवा देता हूं, उन्हें प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लेना। घर ले जाने के लिए देने को अब मेरे पास कुछ नहीं बचा है।’’

PunjabKesari Religious Katha
देखते ही देखते ब्राह्मण-ब्राह्मणी के स्थान पर लक्ष्मी-नारायण प्रकट हो गए, जो भूख पीड़ितों के प्रति माणकोजी की करुणा भावना से प्रसन्न होकर उन्हें आशीर्वाद दे रहे थे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News