Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी पर राशि अनुसार करें श्री हरि का पूजन, धनवान बनने का स्वप्न होगा पूरा

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 04:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी हिंदू धर्म के अनुसार एक विशेष तिथि है जो भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है। इस दिन का महत्व इसलिए भी है क्योंकि इसे विशेष रूप से भक्तों द्वारा भगवान विष्णु की आराधना के लिए मनाया जाता है। रमा एकादशी का व्रत करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं, विशेषकर धन और समृद्धि की प्राप्ति का स्वप्न साकार होता है। पंचांग के मुताबिक 28 अक्टूबर को यानि कल ये व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान अपने कृपा के द्वार भक्तों के खुले रखते हैं। इस वजह से आप इस दिन जो भी उपाय करेंगे वो जरूर सफल होगा। तो चलिए जानते हैं राशि अनुसार क्या करना शुभ होता है।

PunjabKesari Rama Ekadashi 2024

राशि अनुसार उपाय
मेष राशि के जातक इस दिन श्री हरि के मंदिर में घी का दीपक जलाएं। इसके बाद श्री हरि को लाल रंग के फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से  इस राशि के जातकों को नई व्यापारिक संभावनाएं प्राप्त होंगी।

वृषभ राशि के जातक एकादशी के दिन ओम श्री हृषीकेशाय नम का जाप करें। इसके बाद श्री हरि को पीली मिठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से निवेश में लाभ और आर्थिक स्थिरता की प्राप्ति होगी।

 मिथुन राशि के जातक इस दिन ओम श्री कृष्णाय नमः का जाप करें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

कर्क राशि के जातक रमा एकादशी का दिन 21 बार ॐ लक्ष्मीनारायणाय नमः का जाप करें और उसके बाद भगवान विष्णु के मंदिर जाएं। इस उपाय को करने से जीवन में जल्द ही सफलरा प्राप्त होगी।  

सिंह राशि के जातक एकादशी वाले दिन ऊँ श्री लक्ष्मी पतये नमः का 31 बार जाप करें। करियर में सफलता और पदोन्नति प्राप्त करने के लिए ये उपाय बहुत शानदार है।

कन्या राशि के जातक यदि व्यापार और नौकरी में वृद्धि चाहते हैं तो इस दिन ऊँ श्री गरुडध्वजाय नम का जाप करें। इसके बाद एकांत में बैठकर ध्यान लगाएं।

PunjabKesari Rama Ekadashi 2024

तुला राशि के जातक इस दिन श्री हरि के कृष्ण रूप की पूजा करें और ॐ राधाकृष्णाय नमः का जप करें। ऐसा करने से विवाह जीवन में खुशियों का प्रवेश होगा आर्थिक मामलों में स्थिरता आएगी।

वृश्चिक राशि के जातक धन की प्राप्ति के लिए इस दिन ऊँ श्री वामनाय नमः का जप करें। ऐसा करने से जल्द ही आपको आशीर्वाद प्राप्त होगा।

धनु राशि के जातक इस दिन ऊँ श्री नारायणाय नमः का जाप करें। ऐसा करने से शिक्षा और ज्ञान में वृद्धि होगी , जिससे भविष्य में आर्थिक स्थिरता आएगी।

मकर राशि के जातक जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप करें। मंत्र- ऊँ श्री गोविन्दाय नम:

कुम्भ राशि में जातक अपने संचित धन में वृद्धि चाहते हैं तो एकादशी के दिन 'ऊँ श्री माधवाय नम: का एक माला जाप करें।

मीन राशि के जातक एकादशी वाले दिन ऊँ श्री चतुर्भुजाय नम का जाप करें। ऐसा करने से जल्दी भगवान की कृपा प्राप्त होगी।

PunjabKesari Rama Ekadashi 2024
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News