Ram Navami 2021: अपनाएं वास्तु के ये उपाय, भरेंगे घर के खाली भंडारे

2021-04-18T17:01:05.47

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के जरिए हम आपको चैत्र नवरात्रों के साथ-साथ 21 अप्रैल को पढ़ने वाले पावन पर्व रामनवमी के बारे में भी जानकारी देते आ रहे हैं। इस कड़ी में हम आपको इस स्थिति से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों के साथ-साथ इस दिन किए जाने वाले मंत्र जाप के बारे में जानकारी प्रदान कर चुके हैं इसके बाद अब हम आपको इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय उसे रूबरू करवाने वाले हैं। जी हां वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन श्री राम कथा देवी दुर्गा की पूजा के अलावा कुछ खास उपाय भी किए जा सकते हैं। जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन की समस्याएं दूर होती है साथ ही साथ धन से जुड़ी परेशानियों का भी अंत होता है।

तो चलिए जानते हैं नवमी के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में-

नवमी के दिन जब कन्याओं को भोजन करवाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें किसी प्रकार का कोई उपहार जरूर भेंट करें। कहा जाता है ऐसा करने से घर में सुख शांति का वास होता है और धन्य थाने की कोई कमी नहीं रहती।

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी या नवमी के दिन श्री सूक्त का पाठ करना भी लाभदायक माना जाता है। मान्यता है इससे आर्थिक संकटों से राहत मिलती है।

नवमी के दिन जब कन्या पूजन करें तो इस बात का ध्यान रखें कि कम से कम 11 गरीब कन्याओं को भोजन करवाकर उन्हें जरूरत की चीजों का दान करें। इससे भी घर में लक्ष्मी का वास होता है।

एक लाल रंग के कपड़े में 11 कोड़ियां रखकर उसे काले धागे से बांध ले। इसके उपरांत दोनों कपड़ों पर लाल रंग की रोली से स्वास्तिक का निशान बनाएं जिसमें से एक कपड़े को पूजा स्थान के पास तथा दूसरे को घर की तिजोरी में रखते कौवा ज्योतिष मान्यताएं हैं कि इस उपाय से घर में धन धन्य की बढ़ोतरी होती है।

अष्टमी और नवमी के दिन घर में पूजा से पहले शुद्ध घी के 9 दीपक जलाने चाहिए, ध्यान रहे यह दीपक या तो स्टील या फिर पीतल की थाली में रखें। इससे भी घर में धन की कमी नहीं होती।

इन सबके अतिरिक्त नवरात्रों के समापन के बाद जानवरों को भी पूजन जरूर करवाना चाहिए। इस दौरान गौमाता को खीर पूरी, काले कुत्ते को दूध व रोटी, तथा बिल्ली को मीठा दूध पिलाना चाहिए। कहा जाता है इससे देवी दुर्गा की दोगुनी चौगुनी कृपा प्राप्त होती है।


Content Writer

Jyoti

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static