Ram Mandir Celebration: अयोध्या के साथ मैक्सिको में भी स्थापित हुआ भगवान राम का मंदिर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2024 - 07:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

क्वेरेटारो (ए.एन.आई.): अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्‍य मंद‍िर का उद्घाटन सोमवार को रामलला की प्राण प्रत‍िष्‍ठा के साथ हुआ। प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह की धूम भारत ही नहीं, बल्क‍ि दुन‍िया के तमाम देशों में देखने को म‍िल रही है। 

प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर (21 जनवरी) उत्तरी अमरीका के मैक्‍स‍िको के क्वेरेटारो शहर में भगवान श्रीराम के पहले मंद‍िर की स्‍थापना की गई। मंद‍िर में भारत से लाई गई मूर्त‍ियों की प्राण प्रत‍िष्‍ठा पूरे व‍िधि-व‍िधान से अमरीकी पुजारी की ओर से की गई ज‍िससे पूरा वातावरण भक्‍त‍ि भाव से सराबोर हो गया।

मैक्सिको में भारतीय दूतावास ने सोशल मीड‍िया मंच ‘एक्‍स’ पर ल‍िखा, “अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर मैक्सिको के क्वेरेटारो शहर को अपना पहला भगवान राम मंदिर मिल गया है ज‍िसकी प्राण प्रत‍िष्‍ठा मैक्‍स‍िकन मेजबानों के साथ अमरीकन पुजारी ने की। इस अवसर पर मंद‍िर हॉल में मौजूद भारतीय प्रवास‍ियों की ओर से राम भजन व रामधुन प्रस्‍तुत की गईं। इससे पूरा वातावरण राममय हो गया।’

रोचक बात यह है क‍ि मैक्‍स‍िको के क्वेरेटारो शहर में प्रभु श्रीराम के मंद‍िर से पहले पहला हनुमान मंदिर भी स्‍थाप‍ित क‍िया गया था। इसके बाद अब रामभक्‍त भारतीय प्रवास‍ियों को यहां प्रभु श्रीराम का मंद‍िर भी म‍िल गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News