Ram Mandir Ayodhya: प्रयागराज में राम मंदिर व राम लला की विश्व की सबसे बड़ी रंगोली

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2024 - 08:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव अनोखे अंदाज में मनाने की तैयारी छात्र-छात्राओं ने की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) से जुड़े विद्यार्थी प्रयागराज में राम मंदिर और राम लला की विश्व की सबसे बड़ी रंगोली बना रहे हैं जिसे सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे प्रदर्शित किया जाएगा। 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मीडिया संयोजक अभिनव मिश्र ने बताया कि अभाविप से जुड़े विद्यार्थी माघ मेला क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद के शिविर में विश्व की सबसे बड़ी रंगोली बना रहे हैं जिसकी लंबाई 50 फुट और चौड़ाई 30 फुट है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कुल 40 विद्यार्थी रंगोली बनाने के इस कार्य में लगे हुए हैं जिनमें 30 छात्राएं तथा 10 छात्र हैं। यह रंगोली अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर और राम लला की है तथा सोमवार को सुबह 11 बजे इसे प्रदर्शित किया जाएगा। 

उनका कहना था कि इसे गिनीज बुक में सबसे बड़ी रंगोली के रूप में दर्ज करने के लिए आवेदन किया गया है।  मिश्र का दावा है कि श्री राम एवं राम मंदिर की इतनी बड़ी रंगोली सम्पूर्ण विश्व में अभी तक नहीं बनाई गई है। इसके अलावा अभाविप के कार्यकर्त्ता माघ मेला क्षेत्र को दीयों से जगमग करने के लिए कुल 51,000 दीए बांट रहे हैं। उनके अनुसार माघ मेला क्षेत्र में शिविर में रह रहे परिवारों को ये दीए और बाती दी जा रही है जिससे वे भी रामोत्सव में शामिल हो सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News