Ram Mandir: राम मन्दिर संघर्ष भारत के इतिहास का महत्वपूर्ण अध्याय, पालमपुर अहम भाग

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 07:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

पालमपुर (भृगु): पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री शांता कुमार ने कहा कि हिमाचलवासी नरेंद्र मोदी का हार्दिक धन्यवाद करते हैं। उन्होंने इस बात को याद रखा कि अयोध्या में जिस राम मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा उन्होंने की थी उसका संकल्प 1989 में हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में भाजपा कार्य समिति ने लिया था। यह जानकर हिमाचल के लाखों लोगों को प्रसन्नता ही नहीं होती अपितु गर्व होता है। 

500 वर्षों के कठोर संघर्ष और सैंकड़ों राम भक्तों की शहादत के बाद जो राम मन्दिर अयोध्या में बना था उसके अन्तिम संघर्ष का संकल्प हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में लिया गया था। बकौल शांता कुमार पालमपुर के साथ मैं भी अपने आपको भाग्यशाली समझता हूं कि उस निर्णय को लेने वाली भाजपा की कार्य समिति की पूरी व्यवस्था प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मैंने की थी।
कार्य समिति के सामने जब लाल कृष्ण अडवानी ने राम मन्दिर का प्रस्ताव रखा था और जब अटल बिहारी वाजपेयी ने उसके समर्थन में अपने भाषण के अंत में कहा था, हम बचन लेते हैं कि जब तक राम मन्दिर न बन जाए हम चैन से नहीं बैठेंगे। 

इतिहास के उस महत्वपूर्ण समय पर मैं भी उस बैठक में मौजूद था। राम मन्दिर संघर्ष भारत के इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय है और उस अध्याय में पालमपुर का नाम भी अमर हो गया। हिमाचल निवासी नरेंद्र मोदी के आभारी हैं कि उन्होंने अपने भाषण में यह बात कह कर हिमाचल को अपना प्यार दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News