Punjab News: फगवाड़ा के गुरुद्वारे में बेअदबी के संदेह में युवक की हत्या

punjabkesari.in Wednesday, Jan 17, 2024 - 09:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

फगवाड़ा (जलोटा): फगवाड़ा में उस समय सनसनी फैल गई जब शहर के घनी आबादी वाले बांसावाला बाजार (चौड़ा खूह क्षेत्र) में स्थित गुरुद्वारा छेवीं पातशाही में बेअदबी करने की आशंका में एक अज्ञात युवक की निहंग सिंह द्वारा हत्या करने का मामला सामने आया। युवक को मौत के घाट उतारने से पहले उसका निहंग सिंह द्वारा बाकायदा वीडियो बनाया गया। निहंग सिंह अपने वीडियो में यह दावा कर रहा है कि उसने ही उक्त युवक की हत्या की है क्योंकि वह गुरुद्वारे में बेअदबी करने आया था। 

आरोपी की पहचान रमनदीप सिंह उर्फ मंगूमठ निवासी लुधियाना के रूप में हुई है। घटनाक्रम के पश्चात गुरुद्वारा छेवीं पातशाही के परिसर और आस-पास के इलाके पूरी तरह से पुलिस छावनी में तबदील हो गए हैं और मौके पर कुछ निहंग जत्थेबंदियां भी पहुंच रही हैं।

थाना सिटी फगवाड़ा में पुलिस ने गुरुद्वारा छेवीं पातशाही के मैनेजर नरेंद्र सिंह पुत्र रंजीत सिंह निवासी गुरुद्वारा छेवीं पातशाही मूल वासी अर्बन एस्टेट फेस-2 जालंधर के बयानों के आधार पर दर्ज किए केस में खुलासा किया है कि 15 जनवरी को रात के समय एक अज्ञात युवक गुरुद्वारा साहिब में बेअदबी करने की नीयत से दाखिल हुआ जिसे उसने 16 जनवरी को देर रात 2 बजे अपने सेवादारों की मदद से काबू कर लिया। 

इस दौरान अज्ञात युवक ने गुरुद्वारे में बेअदबी करने के इरादे से आने की बात कबूली। उससे सोनीपत व दिल्ली का फोन नंबर भी मिला है। इसके बाद वह इस सारे मामले की जानकारी देने एक सेवादार को साथ लेकर पुलिस थाना सिटी फगवाड़ा चला गया। उसकी अनुपस्थिति में गुरुद्वारे में बतौर यात्री ठहरे हुए निहंग सिंह रमनदीप सिंह ने उसे बताया कि उनकी गैर-हाजिरी में उसी अज्ञात युवक ने उसका हथियार छीन लिया और उस पर हमला कर दिया। उसने अपना बचाव करते हुए उस पर प्रहार किया जिसमें उसकी मौत हो गई। 

पुलिस ने आरोपी रमनदीप सिंह के खिलाफ थाना सिटी फगवाड़ा में धारा 295-ए व 304 के तहत मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि इससे पहले रमनदीप सिंह ने सुबह करीब 3 बजे बाथरूम में एक व्यक्ति को तलवार से काटने के बाद अपने आप को गुरुघर के भीतर एक कमरे में बंद कर लिया। निहंग सिंह को कमरे से निकालने के लिए कई प्रयास किए गए और मौके पर सिख जत्थेबंदियों के साथ-साथ पुलिस के अधिकारी भी पहुंच गए। तदोपरान्त एस.एस.पी. कपूरथला वत्सला गुप्ता, एस.पी. फगवाड़ा गुरप्रीत सिंह गिल सहित मौके पर मौजूद रहीं। भारी पुलिस फोर्स के बीच सिख संगत के सहयोग से निहंग सिंह ने सरैंडर कर दिया।

निहंग रमनदीप सिंह ने हत्या करने से पहले युवक की वीडियो बनाई है जिसमें निहंग सिंह युवक से पूछताछ कर रहा है। युवक कह रहा है कि उसे बेअदबी के लिए 2000 से 3000 रुपए मिलने थे। युवक ने कहा कि उसे किसी सुक्खी नामक व्यक्ति ने भेजा है। उसी ने कहा था कि गुरुद्वारे में जाकर बैठना और उल्टा-सीधा काम करना। वह दावा कर रहा है कि वह ईमानदार और मेहनती है। 

निहंग सिंह ने आगे पूछा कि क्या उसे बाणी के साथ कुछ करने को कहा गया था तो युवक बोला कि हां, उसे छेड़छाड़ और अपशब्द लिखने को कहा गया था। युवक बार-बार कहता रहा कि उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया है?
 
युवक ने पूछताछ में पहले कहा कि वह फगवाड़ा का रहने वाला है? कुछ देर बाद उसने कहा कि वह दोसांझ कलां का रहने वाला है? उसे सुक्खी नामक व्यक्ति ने बेअदबी के लिए भेजा था। इसके ठीक बाद एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई है जिसमें रमनदीप सिंह साफ कह रहा है कि उसने इस युवक की हत्या कर दी है। वह वीडियो में उसका जमीन पर खून से लथपथ पड़ा शव भी दिखा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News