मंत्र जाप करते समय बरतें ये सावधानियां वरना पड़ेंगे लेने के देने

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 08:51 AM (IST)

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के साथ-साथ मंत्र जाप का भी विशेष महत्व है। शास्त्रों के अनुसार कोई पूजा-हवन बिना मंत्र उच्चारण के पूरा नहीं होती। मंत्र जाप करने से व्यक्ति को मुक्ति व मोक्ष की प्राप्ति होती है। धार्मिक ग्रथों के अनुसार यह दो प्रकार के होते हैं, एक मंत्र वह होते हैं, जिनका जाप हर कोई कर सकता है और दूसरे जिनका जाप केवल कुछ विशेष व्यक्ति ही कर सकते हैं। 

PunjabKesari
प्रत्येक मंत्र के एक-एक शब्द का अपना विशेष महत्व होता है। इसलिए कहा जाता है कि किसी भी मंत्र के जाप करते समय कुछ विशेष सावधानियों का ध्यान रखना बहुत अवाश्यक होता है।

PunjabKesari
मंत्र क जाप करते समय मंत्र सबसे पहले शरीर पर फिर मन पर और अंत में आत्मा पर प्रभाव डालते हैं। यदि हम मंत्रों का जाप सही तरीके से करते है हमें उसका लाभ मिलता है लेकिन वहीं अगर गलत तरीके से मंत्र का उच्चारण करते हैं तो हमें लाभ की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए कभी भी किसी भी मंत्र का जाप बुरी भावना से नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari
मंत्र का जाप करने के लिए उचित स्थान का चुनाव करना भी बहुत जरूरी होता है। मंत्र का जाप हमेशा आसन पर बैठकर ही करना सही माना जाता है। बैठने का आसान सफे़द या फिर काले रंग का ही होना चाहिए।

PunjabKesari
मंत्रों का जाप करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जाप करने के लिए हाथ में कोई न कोई माला ज़रूर हो। इसके लिए चंदन और रुद्राक्ष की माला का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News