Pm Modi ने की संतों से अपील, कोरोना संकट के चलते "प्रतीकात्मक" हो कुंभ

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 05:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं हरि की नगरी कहे जाने वाली हरिद्वार की नगरी में कुंभ मेला चल रहा है। हर साल इस दौरान लाखों भक्त पावन गंगा में डुबकी लगाने आते हैं। परंतु कोरोना के कहर क्योंकि पिछले साल से पूरे देेश में फैला हुआ है। कुछ महीने थोड़ा थमने के बाद एक बार फिर लगातार कोेरोना के मामले बढ़ते हुए सामने आ रहे हैं। जिसके मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने कुंभसे जुड़ी एक अपील की है। जी हां, कोरोना वायरस के संक्रमण को तेज़ी से बढ़ते हुए देखकर आज पी एम मोदी ने संत समाज से उत्तराखंड के हरिद्वार में चल रहे कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की अपील की है। ताकि देश में फैली इस महामारी के खिलाफ मजूबत इरादों से लड़ा जा सके। 

बता दें प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि उन्होंने आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात की और इस दौरान संत समाज से कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि मैंने उनसे प्रार्थना कि है, कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। ऐसा करने से इस संकट से लड़ने मिलेगी।’’

तो वहीं एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामी अवधेशानंद से बात कर उन्होंने सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया।

बता दें कोविड-19 के कारण एक माह की अवधि के लिए सीमित कर दिए गए महाकुंभ के तीन शाही स्नान- महाशिवरात्रि, सोमवती अमावस्या और बैसाखी हो चुके हैं जबकि रामनवमी के पर्व पर आखिरी शाही स्नान होना है। परंतु कुंभ के लिए हरिद्वार पहुंचे साधु-संत और श्रद्धालु खासी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News