बुध की स्थिति बिगाड़ेगी या सुधारेगी Market की दशा

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 12:53 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (22 से 28 अप्रैल तक) के पूर्वाद्र्ध में बुध सितारा की स्थिति में दो बार बदलाव होना है यानि कि वह पूर्व में अस्त होता है और फिर राशि बदलकर मेष राशि पर प्रवेश करता है। इसके अतिरिक्त मंगल, सूर्य, शुक्र, नक्षत्र पर स्थिति बदलते हैं तथा प्लूटो वक्री होता है। इस तरह बुध में राशि परिवर्तन के कारण बने ग्रह-योग तथा मार्कीट से जुड़े अन्य पहलुओं को देखने से मालूम होता है कि आलोच्य सप्ताह के दौरान बेशक इसमें घटक तो होती रहेगी तो भी आखिरी हिस्सों में बाजार पर नजर रखनी जरूरी होगी।

शुरू सप्ताह से बेशक मंदी का रुख बना रहने की आशा है तो भी इस मंदी की निर्भरता 14 तारीख को मंदी रुख बनने पर ही होगी। इस सप्ताह में 23, 25, 27, 28 अप्रैल खास दिन होगा।  23 अप्रैल को एक तरफ झटके आ सकते हैं।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया ,तिल तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींग दाना, मेंथा, पिपरमैंट तथा अन्य तेल पदार्थों और चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर मंदी का प्रभाव बने रहने की आशा है। 23 तारीख को  मंदी के बीच तेजी तथा 27 अप्रैल को एक तरफा झटका आने की आशा है। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सूत, सिल्क स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी, कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 23, 25, 27,  28 अप्रैल उठापटक  वाले दिन।

शेयर मार्कीट में 23 तारीख को मंदी का रिएक्शन आएगा तो जरूर मगर शायद वह टिक न सकेगा, इसलिए बाजार रुझान तेजी में रहेगा। इसी तरह 27 तारीख को हलचल तो होगी मगर रेट किसी समय जम्प कर सकते हैं।  गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में जनरल तौर पर कमी का रुझान बना रहेगा। बीच में 23 तथा 25 तारीखें हलचल वाली होंगी। गेहूं, ज्वार, मटर, मक्की, चने जौ, बाजरा, हरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों तथा दालों आदि में 23 तारीख को मंदी के बीच तेजी और 25 तारीख तेजी का झटका आने की आशा, जबकि 27, 28 को हलचल होगी। हाजिर  मार्कीट लवालों तथा खरीदारों में घबराहट रहेगी क्योंकि बीच-बीच में अच्छी हलचल होती रहेगी इसलिए बिक्री वालों को भी बचबचा कर कार्य करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News