Papankusha Ekadashi 2024: आज करें ये उपाय, जाने-अनजाने में हुए पापों से मिलेगी मुक्ति

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 06:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Papankusha Ekadashi 2024: पंचांग के मुताबिक आज 13 अक्टूबर को पापांकुशा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। आज के दिन व्रत करने से बुराइयों से मुक्ति और पुण्य की प्राप्ति होती है। पापांकुशा एकादशी का अर्थ है पापों को काबू में लाना। आज का दिन सभी पापों के प्रायश्चित का अवसर होता है जिन्हें व्यक्ति ने अपने जीवन में किया है। आज भगवान विष्णु की आराधना करने से सभी पाप धुल जाते हैं और आत्मा को शांति मिलती है। व्रत और पूजा-पाठ के साथ यदि आप कुछ उपाय करते हैं तो जीवन की कठिनाइयां दूर हो जाती हैं और  जाने-अनजाने में हुए पापों से मुक्ति मिलती है। तो चलिए जानते हैं उपाय-

PunjabKesari Papankusha Ekadashi 2024

पापांकुशा एकादशी पर तुलसी का विशेष महत्व है, क्योंकि तुलसी को हिंदू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है। इसे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की प्रिय माना जाता है। इस दिन तुलसी का उपाय करने से पापों का प्रायश्चित होता है और भगवान की कृपा प्राप्त होती है। तुलसी के पौधे के पास जाकर उसकी आरती करें और ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें। यह मंत्र भगवान विष्णु की कृपा को आकर्षित करता है।

आज भगवान विष्णु की विशेष पूजा करें। उन्हें पीले वस्त्र पहनाएं और उन्हें नारियल मिठाई और तुलसी के पत्ते अर्पित करें। उनके प्रति श्रद्धा और भक्ति व्यक्त करने से दांपत्य जीवन में सुख बढ़ता है।

यदि आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां खो गई हैं तो उन्हें वापिस पाने के लिए आज के दिन एक लोटे में थोड़ी सी हल्दी और एक सिक्का मिलाकर पानी भर दें। इसके बाद दोनों पति-पत्नी अपने सिर के ऊपर से उतार लें और पानी में प्रवाहित कर दें।

PunjabKesari Papankusha Ekadashi 2024

नौकरी में रुकी हुई प्रमोशन को पाने के लिए आज के दिन श्री हरि को पीले रंग के वस्त्र अर्पित कर दें।

धन से जुड़ी समस्या से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन शाम के समय घर के उत्तर-पूर्व दिशा में घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपकी आर्थिक दशा पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएगी।

भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है। ऐसे में उन्हें खुश करने के लिए आज के दिन तुलसी माता को सुहाग की सामग्री अर्पित करें। इसके बाद 11 बार उनकी परिक्रमा करें। ऐसा करने से भगवान की कृपा आपको प्राप्त होगी।
 

PunjabKesari Papankusha Ekadashi 2024


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News