धार्मिक उत्साह और उल्लास के बीच नवरात्रि प्रभात फेरी का हुआ समापन

punjabkesari.in Friday, Oct 15, 2021 - 03:09 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कटड़ा, (अमित): आधार शिविर कटड़ा में जम्मू कश्मीर एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी द्वारा नौ दिवसीय नवरात्रि महोत्सव के उपलक्ष्य  पर निकाली जा रही प्रभात फेरी का गुरुवार सुबह को समापन हुआ, जिसे पर्यटन विभाग, जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा श्री माता वैष्णो देवी श्राइनबोर्ड कटड़ा के सहयोग से आयोजित किया गया था। वहीं इसको आयोजित करने में अन्य संगठनों का भी अप्रत्यक्ष रूप से साथ मिला। प्रभात फेरी का बस स्टैंड कटड़ा में भजन-कीर्तन और ढोल-नगाड़ों के बीच समारोह का समापन हुआ।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि विमल इंदु अध्यक्ष नगर पालिका कटड़ा एवं विशिष्ट अतिथि अंबिका बाली सहायक निदेशक जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग, कटड़ा नगर परिषद की उपस्थिति में रवि नाग,  बिंदू शर्मा, रीना बडू, रेणु बाला एवं विशिष्ट अतिथि शिव कुमार शर्मा पूर्व संयुक्त सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद, विजय बाली ने कटड़ा बस स्टैंड  पर रिबन काटकर प्रभात फेरी को रवाना किया, जिसमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उड़ीसा, महाराष्ट्र के कलाकारों और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों और भक्तों ने भाग लिया।

आज का आकर्षण बलदेव और पार्टी द्वारा प्रदर्शित मां सिद्धिदात्री की झांकी थी। सुनील रहेजा के नेतृत्व में दिल्ली के तीथज़्यात्री समूह  प्रभात फेरी में शामिल हुए और उन्होंने मां वैष्णो देवी के जयकारा लगाए और पूरे रास्ते ढोल की था पर नृत्य किया। इस अवसर  पर बोलते हुए मुख्य अतिथि विमल इंदु ने कामना की कि मां वैष्णो देवी सभी पर अपना आशीर्वाद बरसाए और इस आयोजन को सफल और आध्यात्मिक बनाने के लिए प्रभात फेरी के सदस्यों को बधाई दी। वहीं विशिष्ट अतिथि अंबिका बाली ने कहा कि नवरात्रों के दौरान प्रभात फेरी देवता के प्रति भक्ति का एक रूप है और कटड़ा में  प्रभात फेरी का प्रदर्शन निश्चित रूप से मां वैष्णो देवी को  प्रसन्न करेगा।

बाबू राम के नेतृत्व में वरिष्ठ नागरिक मंच ने बड़ी संख्या में प्रभात फेरी में भाग लिया। उत्सव का अंतिम दिन होने के कारण, एसोसिएशन के सभी सदस्य पूरे जोश में थे और  पूरे जोश में नृत्य किया। प्रभात फेरी में मौजूद गणमान्य व्यक्तियों और प्रभात फेरी के जम्मू-कश्मीर एसोसिएशन के सदस्यों को प्रभात फेरी के दौरान आवश्यक व्यवस्था और बेहतर समन्वय के लिए स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित करने के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विमल इंदु एवं विशिष्ट अतिथि अंबिका बाली को भी एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा  गड़ी और चुनरी और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

प्रभात फेरी समा न के बाद कन्या पूजन का आयोजन किया गया और प्रभात फेरी के जुलूस में भाग लेने वाले यात्रियों और प्रतिभागियों को हलवा  रोसा गया। इस अवसर पर राज कुमार आधा अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी ने कहा कि प्रभात फेरी के आयोजन को सफल बनाने के लिए कटड़ा के लोगों द्वारा किए गए समन्वय और ईमानदार प्रयासों का परिणाम है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर  र्यटन विभाग, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, सीआर पीएफ  6 वीं बटालियन कटड़ा, एनसीसी कैडेट, नगर समिति कटड़ा, स्वास्थ्य विभाग, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और कटड़ा के लोगों को प्रभात फेरी जुलूस के दौरान उनके सक्रिय सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर  पर एसोसिएशन के सदस्य मनोज सदोत्रा, राजकुमार दुबे, रमणीक नवादा, अमन महाजन, रतन शर्मा, अश्विनी कटोच, राकेश दुबे, राजिंदर मैंगी, रतन चंद, नरेश कुमार, मंगत शर्मा, राम लाल, राकेश शर्मा अध्यक्ष प्रेस क्लब कटड़ा , शाम लाल, संजय टिक्कू, रैना, रोहित और अन्य मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News