Nag Panchami: नाग देवता की पूजा से होगी सौभाग्य की प्राप्ति

punjabkesari.in Sunday, Aug 04, 2019 - 02:01 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार नाग पंचमी का त्योहार इस बार 5 अगस्त दिन सोमवार को पड़ रहा है। इस बार सोमवार के दिन नाग पंचमी आने पर इसकी महत्वता पहले से अधिक बढ़ गई है। सावन के महीने में पड़ने वाली नागपंचमी के दिन नागों की पूजा का अत्यधिक महत्व है। सनातन परंपरा में अनन्त, वासुकी, तक्षक कर्कोटक, महापद्म, नील, शंखपाल, कुलिक, कालिया नाग की पूजा विशेष रूप से वर्णन मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस पूजा के जरिए आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 
PunjabKesari, kundli tv
नाग देवता की विशेष पूजा
जिस तरह किसी भी जमीन का काम शुरू करने से पहले भूमि पूजा की जाती है और इसके साथ ही चांदी के नाग और कलश की भी पूजा होती है। ऐसा माना जाता है कि अगर जमीन से जुड़ी कोई वास्तु दोष हो तो वह दूर हो जाता है। ऐसी मान्यता है कि भूमि के नीचे पाताल लोक है। जिसके स्वामी भगवान विष्णु के सेवक शेषनाग भगवान हैं। जिन्होंने अपने फन पर पूरी पृथ्वी को धारण किया है। तो इसी तरह से भूमि पूजन से पहले नाग की पूजा की जाती है ताकि जिस तरह उन्होंने पृथ्वी को धारण किया है, उसी तरह घर की जमीन को भी संभालकर रखें। 
PunjabKesari, kundli tv
पूजा से दूर होगा भय और दोष 
कई बार ऐसा होता है कि किसी को सपने में नाग दिखाई देते हैं या फिर किसी को सांप से डर लगता है तो ऐसे में लोगों को सांप की पूजा जरूर करनी चाहिए और खास करके नाग पंचमी के दिन इन्हें जरूर पूजें। ऐसा माना जाता है कि सांपों को लेकर आपका भय दूर हो जाता है और धीरे-धीरे व्यक्ति को सपने आने भी बंद हो जाते हैं। अगर किसी की कुंडली में कालसर्प दोष हो तो उसे चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा बनवाकर, विधि से पूजा करें। उसके बाद नाग-नागिन के जोड़े को जल प्रवाह कर दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News