Motivational Concept: सफलता के लिए धैर्य जरूरी

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 11:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
धैर्य से नई राहों का निर्माण होता है जैसे-धैर्यपूर्वक जमीन खोदते-खोदते एक दिन पानी ऊपर आ ही जाता है वैसे ही धैर्य से किया गया काम एक दिन महान बन जाता है। युवा कार्टूनिस्ट वाल्ट डिज्नी के कार्टूनों को बहुत से एडिटर्स ने घटिया बताते हुए उन्हें वापस लौटा दिया। उन्होंने कई दरवाजे खटखटाए कितने ही चौखट पर माथा रगड़ा पर हर जगह असफलता ही मिली। फिर भी हिम्मत व धैर्य नहीं खोया। अपने काम में लगे रहे।

एक बार एक चर्च अधिकारी ने उन्हें कार्टून बनाने का काम दिया। डिज्नी चर्च के पास चूहों से भरे एक छोटे से कमरे में बैठा अपना काम कर रहा था। चूहे इधर-उधर कूद रहे थे। एक नन्हे चूहे को देख कर उसे कुछ नया करने की सूझी और यहीं से मिक्की माऊस की शुरूआत हुई और देखते- देखते ही बच्चों का प्रिय कार्टून बन गया। आगे चलकर वाल्ट डिज्नी दुनिया के जाने माने फिल्म प्रोड्यूसर बने।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
 

इतिहास गवाह है कि जो भी सफल हुए हैं वह काफी धैर्यवान थे। धैर्य रखने का अर्थ है-मन में स्थिरता और शांति के साथ कदम उठाना और परिणाम की प्रतीक्षा करना। व्यक्ति अगर कुछ देर प्रतीक्षा कर ले तो उसे सब कुछ प्राप्त हो सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को धैर्य के साथ और पूर्ण मनोयोग व पूरी शक्ति से करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News