मौनी अमावस्या 2021: इस दिन देवतागण करते हैं संगम में निवास, जानें इसका महत्व

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 11:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म की बात करें तो इससे जड़े कई धार्मिक ग्रंथों आदि में बताया गया है कि प्रत्येक मास में आने वाली अमावस्या तिथि का अधिक महत्व होता है। जानकारी के लिए बता दें हिंदू पंचांग के मुताबिक अमावस्या तिथि माह की आखिरी दिन पड़ती है। इस दिन विभिन्न प्रकार के किए गए पुण्य कार्य व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष तथा मृत्यु से पहले जीवन में सुखमय जीवन का आंनद प्रदान करते हैं। यूं तो 12 माह में आने वाली हर अमावस्या तिथि को खास माना गया है, लेकिन इनमें से कुछ विशेष तिथियां भी हैं जिनका अपना खासा महत्व है। 

जिनमें से एक है मौनी अमावस्या, जो हर वर्ष माघ मास में मनाई जाती है। बता दें इस बार हिंदू धर्म में विशेष माने जाने वाला ये खास पर्व 11 फरवरी को मनाया जाएगा। इसी अवसर के मद्देनज़र हम आपके लिए लाएं हैं इस दिन से संबंधित खास बातें। 

इतना तो लगभग लोग जानते हैं कि प्रत्येक अमावस्या तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान आदि का अधिक महत्व होता है। ठीक इस अमावस्या तिथि के दिन भी पावन नदियों, सरोवरों व पावन कुंडों में स्नान के साथ-साथ सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। इसके अलावा इस खास अवसर पर मौन व्रत रखने का विधान है, तथा भूखे और गरीब व्यक्तियों को भोजन करवाना भी अधिक शुभ माना जाता है। 

इसके अलावा इस दिन का और क्या महत्व है, आइए जानते हैं यहां-
मौनी अमावस्या ये जुड़ा पौराणिक कथाओं में जो वर्णन किया गया है कि उसके मुताबिक इस दिन गंगा स्नान का अधिक महत्व होता है। कहा जाता है माघ मास के इस दिन समस्त देवतागण पवित्र संगम में निवास करते हैं, जिस कारण इस दिन पावन नदियों में स्नान का खासा महत्व माना गया है। तो वहीं इससे जुड़ी एक अन्य कथा के अनुसार इस अमावस्या की उत्पत्ति मुनि शब्द से हुई है जिस कारण इस मौनी अमावस्या का नाम दिया गया है। तथा इसी कारण वश ही यह मान्यता प्रचलित है कि जो भी व्यक्ति इस दिन मौन व्रत रखता है तथा दान-पुण्य जैसे कार्य करता है उसके मुनि पद की प्राप्ति होती है। 

मौनी अमावस्या तिथि- 
अमावस्या तिथि प्रारम्भ - फरवरी 11, 2021 को 01:08 ए एम 
अमावस्या तिथि समाप्त - फरवरी 12, 2021 को 12:35 ए एम 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News