Market Astrology: शुक्र के नक्षत्र में आएंगे राहु, लग्जरी से जुड़े शेयरों में आएगी तेजी

punjabkesari.in Monday, Jun 13, 2022 - 09:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: बाजार में पिछले सप्ताह भी हमें उठा-पटक का दौर देखने को मिला है और इसके वैश्विक कारण ज्यादा रहे हैं।  हालांकि भारत में रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 50  बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है और सरकार की तरफ से भी महंगाई को काबू करने के लिए कदम उठाए गए हैं। इसका प्रभाव जमीन पर दालों के दाम में कमी और खाद्य तेलों के दाम में कमी के रूप में आना शुरू हो चुका है और अगले महीने आने वाले महंगाई के आंकड़ों में इन तमाम कदमों की झलक निश्चित तौर पर नजर आएगी।  इस बीच फंडामेंटल्स के तौर पर इसी सप्ताह अमरीका में फेड रिजर्व के कदम पर बाजार की नजर रहेगी लेकिन यदि हम एस्ट्रो साईकल की बात करें तो यहां चीजें सामान्य होनी शुरू हो चुकी हैं। शनि इस समय वक्र अवस्था में हैं और इस सप्ताह सूर्य के अलावा शुक्र का भी रहस्य परिवर्तन होगा।  इन दोनों से बड़ा गोचर राहु का हो रहा है और राहु सूर्य के कृतिका नक्षत्र से निकल कर शुक्र के भरनी नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे। शुक्र का अपनी ही वृषभ राशि में आना , सूर्य का बुध की मिथुन राशि में आना और राहु का शुक्र के नक्षत्र में आना बाजार के लिए निश्चित तौर पर अच्छा है और हम इसका असर आने वाले दिनों में बाजार में उछाल के तौर पर देख सकते हैं। हालांकि बाजार की यह खुशी ज्यादा लंबी नहीं चलने वाली है और जुलाई के अंत में गुरु के वक्री होने से बाजार पर एक बार फिर दबाव नजर आ सकता है लेकिन फिलहाल बाजार थोड़ी राहत महसूस कर सकता है।

PunjabKesari market astrology

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स के बारे में बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है ? 6 जून को चन्द्रमा के केतु के मघा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में  गिरावट के बावजूद टैक्नॉलजी से संबंधित शेयरो में तेजी की थी और इस दिन बाजार में गिरवाट के बावजूद इनफ़ोसिस, अलाइड डिजिटल, बी एल एस इंफोटेक, कैप्रीकॉर्न और कैंब्रिज टेक जैसी कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। 7 जून को चन्द्रमा के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना लग्जरी से संबंधित शेयरों में अच्छे मूव मिलने की थी और इस दिन हमें एशियन होटल, बेस्ट ईस्टर्न, कंट्री क्लब ई आई एच होटल , वेस्ट लाइफ डेवलपमेंट जैसी कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली।  8 जून को चन्द्रमा के सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना सरकारी सेक्टर की कंपनियों में तेजी की थी और इस दिन बांबे स्टॉक एक्सचेंज का पी एस यू इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुआ। 9  जून को चन्द्रमा के अपने ही हस्ता नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और इस दिन बाजार में करीब 800 अंकों का मूव देखने को मिला, सेंसक्स इस दिन 54507 का लो बनाने के बाद 55320 पर बंद हुआ।  10  जून को चन्द्रमा के मंगल के चित्रा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना तांबे से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमें तांबे से जुड़ी पाइप का निर्माण करने वाली भाग्य नगर इण्डिया के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली।  

PunjabKesari market astrology

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में होंगे और चन्द्रमा शनि के अनुराधा नक्षत्र में होंगे। अनुराधा नक्षत्र में होने पर चन्द्रमा अपनी नीच राशि में चले जाते हैं लिहाजा हमें धारणा नेगेटिव नजर आएगी और बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होगा लेकिन इस दिन मेटल्स के शेयरों पर नजर रखें।  खासतौर पर स्टील शेयरों में इस दिन हमें अच्छे मूव देखने को मिलेंगे। 14 जून को चन्द्रमा बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में होंगे और बुध मार्गी अवस्था में आ चुके हैं। इसी दिन राहु नक्षत्र परिवर्तन करके शुक्र के भरनी नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे। इस दिन हमें बाजार में मूड पॉजिटिव नजर आएगा और इस दिन फाइनान्स से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीददारी होने के योग हैं इसके साथ ही लग्जरी से जुड़ी कंपनियों में भी खरीददारी हो सकती है। जबकि 15 जून को चन्द्रमा केतु के मूला नक्षत्र में होने के होंगे और सूर्य इस दिन राशि परिवर्तन करके बुध की मिथुन राशि में आ जाएंगे। इस से हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।  इस दिन पोजीशन बनाने के समय सावधानी से काम लेना चाहिए। 16 जून को चन्द्रमा दोपहर 12 बज कर 37 मिनट तक शुक्र के पूर्व अषाढ़ा नक्षत्र में रहेंगे और इस से हमें होटल, लग्जरी और अन्य ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी। हालांकि साढ़े 12 बजे के बाद पी एस यू सेक्टर के शेयर तेजी दिखा सकते हैं। 17 जून को चन्द्रमा सुबह 10 बजे अपने ही श्रवणा नक्षत्र में चले जाएंगे। जिस से बाजार में उठा-पटक और प्रॉफिट बुकिंग का दौर शुरू हो सकता है और पूरा दिन बाजार में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari market astrology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News