Mahashivratri: 8 मार्च को साल की सबसे बड़ी महाशिवरात्रि ! लक्ष्मी प्राप्ति के लिए करें ये 3 महाउपाय

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 10:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन का इतंजार हर शिव भक्त को बड़ी बेसब्री से रहता है। इस साल 08 मार्च,  दिन शुक्रवार को महाशिवरात्रि पड़ रही है। वहीं ज्योतिष गणना के अनुसार,  इस साल महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, सिद्धि योग और शिव योग का निर्माण हो रहा है। जिससे इस दिन का महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ गया है। वैसे तो शिव भक्त इस दिन महादेव का आशीर्वाद पाने के लिए कई उपाय करते हैं लेकिन आज हम आपको जो उपाय बताएंगे इन्हें किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इन उपायों का पूरा फायदा लेने के लिए महाशिवरात्रि ही सबसे खास दिन है तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

PunjabKesari Mahashivratri

सबसे पहला उपाय है धन प्राप्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप अपने जीवन का हर सुख पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन बेल वृक्ष के नीचे खड़े होकर खीर और घी का दान करें। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से महालक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है और जीवन भर आपको पैसों की तंगी नहीं रहती है।

PunjabKesari Mahashivratri
बात करें दूसरे उपाय की तो यदि आप महाशिवरात्रि पर भोले बाबा की अपार कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन भांग के पत्तों को पीसकर उसमें दूध या जल मिलाकर इससे शिवलिंग का अभिषेक करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं और भक्तों के कष्ट दूर करते हैं।

तीसरे उपाय के तौर पर बता दें कि यदि आपकी कोई मनोकामना है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन 11 बेलपत्र लें और उसके ऊपर चंदन से ॐ नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ा दें। धार्मिक मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।  

PunjabKesari Mahashivratri

इसी के साथ अगर आप चाहते हैं कि आपको जीवन में पैसों की तंगी का सामना न करना पड़े तो महाशिवरात्रि पर सायंकाल के समय शिव मंदिर जाकर शिवलिंग के समीप दीपक अवश्य जलाएं। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये उपाय इतना कारगर है कि इसको करने से धन संबंधी समस्याएं दूर होकर आपको अपार धन-संपत्ति तथा ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Mahashivratri
इसके अलावा घर की सुख-समृद्धि के लिए महाशिवरात्रि पर शमी वृक्ष के पत्तों, बेलपत्र तथा चमेली के फूल से शिव जी का पूजन करने पर महादेव आपको घर की सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

आखिरी उपाय है अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए महाशिवरात्रि के दिन गरीबों, असहाय व्यक्तियों को भोजन कराएं। इससे घर में कभी अन्न एवं धन की कमी नहीं होगी और पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी।

PunjabKesari Mahashivratri


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News