Mahashivratri: महाशिवरात्रि 2023 के लिए तैयार हो जाएं ! 18 फरवरी को आप इन चीजों की आशा कर सकते हैं

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 11:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

सद्गुरुकेद्वारानिर्देशितध्यान, संगीतनृत्य, औरसांस्कृतिककार्यक्रमोंसेभरीरात, तीव्रआध्यात्मिकअनुभवपानेकेलिएएकआदर्शमाहौलबनादेगी।

Mahashivratri 2023: ईशा योग केंद्र, कोयम्बटूर, साल के सबसे बड़े त्योहार ईशा महाशिवरात्रि 2023 की मेजबानी करने के लिए तैयार है। रात भर चलने वाला यह उत्सव 18 मार्च को शाम 6 बजे शुरू होगा और अगले दिन सुबह 6 बजे तक सद्गुरु की मौजूदगी में चलेगा। लाइव कार्यक्रम में हजारों लोगों के उपस्थित होने की उम्मीद है और कार्यक्रम में लाखों लोग ऑन लाइन निर्देशित ध्यान में शामिल होंगे और ईशा महाशिवरात्रि के पर्यायवाची, संगीत, नृत्य और सांस्कृतिक प्रदर्शनों में खुद को डुबो देंगे।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

ईशा महाशिवरात्रि को 16 भाषाओं में ऑन लाइन लाइव स्ट्रीम किया जाएगा और भारत के सभी प्रमुख टेलीविजन नेटवर्क पर अंग्रेजी, तमिल, हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मराठी और कईअन्य क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।

महाशिवरात्रि के महत्व को समझाते हुए, सद्गुरु कहते हैं, ‘महाशिवरात्रि धर्म या विश्वास की नहीं है, नस्ल या राष्ट्र की नहीं है। यह एक ऐसी रात है जिसमें ग्रहों की स्थिति मानव प्रणाली में ऊर्जा स्वाभावकि रूप से ऊपर उठती है। एक सार्वभौमिक प्रभाव के साथ एक ब्रह्मांडीय घटना। इसे सचेतन होकर अनुभव करें।’

ध्यान लिंग में पंच भूत आराधना से शुरू होकर, ईशा महाशिवरात्रि लिंग भैरवी महायात्रा के साथ शुरू होगी और आगे सद्गुरु के प्रवचन, मध्यरात्रि ध्यान और शानदार आदियोगी दिव्य दर्शनम, एक 3डी प्रोजेक्शन वीडियो इमेजिंग शो तक चलेगी। 

देश के विभिन्न हिस्सों से प्रसिद्ध कलाकार, जैसे राजस्थानी लोक गायक मामे खान, पुरस्कार विजेता सितार वादक नीलाद्रि कुमार, टॉलीवुड गायक राम मिरियाला और तमिल पार्श्व गायक वेलमुरुगन प्रतिभागियों को जगाए रखेंगे और नचाते रहेंगे। हर साल की तरह, ईशा फाउंडेशन के स्वदेशी ब्रांड- साउंड्स ऑफ ईशा द्वारा बहु प्रतीक्षित प्रस्तुति और ईशा संस्कृति द्वारा नृत्य प्रस्तुतियां रात की रहस्यमय आभा को बढ़ाने का वादा करती हैं।

पिछले कुछ वर्षों में ईशा में प्रतिष्ठित महाशिवरात्रि उत्सव ने सभी स्ट्रीमिंग रिकॉर्डों को तोड़ने की प्रतिष्ठा स्थापित की है। 2022 में इस कार्यक्रम को 192 देशों में 22 भाषाओं में 14 करोड़ व्यूज के साथ टेलीकास्ट और लाइव-स्ट्रीम किया गया था। 2021 में, 11-12 मार्च को महाशिवरात्रि कार्यक्रम की ऑनलाइन दर्शकों की संख्या 14 मार्च को प्रसारित होने वाले ग्रैमी अवार्ड्स की तुलना में 50% अधिक थी। ईशा महाशिवरात्रि को https://www.youtube.com/watch?v=civCatwZmaU पर देखें।

ईशा महाशिवरात्रि से पहले, भक्त रुद्राक्ष दीक्षा, इन द ग्रेस ऑफ योग, यक्ष महोत्सव, महा अन्नदानम, महा शिव रात्रि साधना जैसे विभिन्न अर्पणों से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इनग्रेस ऑफ़ योग -सद्गुरु के साथ लाइव इवेंट

"योग की कृपा में" महाशिवरात्रि पर एक विशेष कार्यक्रम है जो एक आध्यात्मिक साधक को वर्ष के आध्यात्मिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक के दौरान गुरु की कृपा में डूबने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। इस वर्ष, सद्गुरु प्रतिभागियों को उनकी खुशहाली के लिए, अस्तित्व को बनाने वाले पंच भूतों (पांच तत्वों) को शुद्ध करने और उनका उपयोग करने के लिए शक्तिशाली प्रक्रियाओं और निर्देशित ध्यान से गुजारेंगे। कार्यक्रम को 9 भाषाओं में ऑनलाइन पेश किया जा रहा है और 14 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति कार्यक्रम में भाग ले सकता है।
https://isha.sadhguru.org/in/en/grace-of-yoga

रुद्राक्ष दीक्षा-ईशा द्वारा निःशुल्क भेंट
"रुद्राक्ष" शब्द का अर्थ है "शिव के आंसू।" इसे पहनने वालों को यह कई शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ प्रदान करता है। सद्गुरु महाशिवरात्रि की शक्तिशाली रात को रुद्राक्ष की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे, जिसे लोग पंजीकरण के बाद मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। रुद्राक्ष दीक्षा पैकेज में विभूति (ध्यान लिंग की उपस्थिति में प्रतिष्ठत भस्म); आदियोगी की एक तस्वीर (जो मानवता को एक शक्तिशाली रूप से याद दिलाती है कि "अंदर मुड़ना ही एकमात्र रास्ता है) और अभय सूत्र (एक विशेष पवित्र धागा जो किसी की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने और भय को दूर करने में सहायक है) शामिल हैं। 

नि:शुल्क रुद्राक्ष दीक्षा के लिए यहां पंजीकरण करें: https://mahashivaratri.org/en/rudraksha-diksha

आध्यात्मिक और सांस्कृतिक उत्साह के 11 दिन
इस वर्ष, ईशा में महाशिवरात्रि समारोह से पहले, 15-17 फरवरी को शाम 7 बजे यक्ष उत्सव होगा। प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा प्रदर्शन के साथ संस्कृति, संगीत और नृत्य का यह तीन दिवसीय उत्सव, देश की ललित कलाओं के अनोखेपन, शुद्धता और विविधता को संरक्षित और बढ़ावा देने का एक प्रयास है। यह केंद्र महाशिवरात्रि के बाद, एक सप्ताह तक चलने वाले मेले की मेजबानी करेगा, जिसमें तमिलनाडु के लोक नर्तक अपने प्रदर्शन करेंगे।

महा अन्नदानम, सभी आगंतुकों को भोजन प्रदान करना, उत्सव का एक अभिन्न अंग है। महाशिवरात्रि की रात को और अगले सात दिनों में प्रत्येक दिन, सैकड़ों स्वयं सेवक खाना पकाने और हजारों आगंतुकों को भोजन वितरित करने में शामिल होंगे। ईशा महाशिवरात्रि 2023 में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों पर एक नज़र 

मामे खान- लोकप्रिय राजस्थानी लोक गायक, मामे खान एक पार्श्व गायक भी हैं, जिन्होंने लक बाय चांस (2009), नो वन किल्ड जेसिका (2011), मिर्ज्या (2016), और सोनचिरैया (2019) सहित कई लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज दी है। खान एमटीवी कोक स्टूडियो के दूसरे सीज़न में अमित त्रिवेदी के साथ नज़र आए, जहां दोनों ने चौधरी नाम के लोकप्रिय ट्रैक को प्रस्तुत किया। पद्मश्री पुरस्कार विजेता और कान्स रेड कार्पेट पर चलने वाले वह पहले भारतीय लोक कलाकार भी हैं।

नीलाद्रि कुमार- पुरस्कार विजेता सितार वादक और संगीतकार नीलाद्रि कुमार पांच तार वाले इलेक्ट्रिक सितार के आविष्कारक भी हैं, जिसे वे 'जिटार' कहते हैं। भारतीय शास्त्रीय संगीत के समर्थक, कुमार क्लासिक और फ्यूजन संगीत के बीच सही संतुलन हासिल करने में निपुण हैं।

राम मिरियाला- टॉलीवुड के सनसनीखेज गायक राम मिरियाला पार्श्व गायक, गीतकार, रिकॉर्ड निर्माता और संगीतकार हैं। ऊरु एलिपोथा मामा, चेतुलेत्ति मोक्कुथा, मायाजैसे वायरल गाने बनाने का श्रेय पाने वाले मिरियाला की प्रस्तुतियां दर्शकों को तूफानी आनंद देने वाली हैं। 

वेलमुरुगन- एक तमिल फिल्म पार्श्व गायक, वेलमुरुगन ने अपने लोकगीतों सुब्रमण्यपुरम, नादोदिगल में आदुंगदा और आदुकलम में ओथा सोलाला के लिए घरेलू लोकप्रियता हासिल की। वेलमुरुगन ने संगीत की एक अलग शैली स्थापित की है, और वह तमिल सिनेमा में संगीत की लोक शैली को लेकर आए हैं। 

mediarelations@ishafoundation.org

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News