1 क्लिक में जानिए देश के तीन प्रसिद्ध मंदिर

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 12:11 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
चेलुवा नारायण स्वामी मंदिर
कर्नाटक के मेलकोट में यह मंदिर भगवान थिरुनारायण स्वामी का निवास स्थान है। इस मंदिर को चेलुवा नारायण स्वामी मंदिर के रूप में जाना जाता है। मंदिर चट्टानी मुदगिरी पहाडिय़ों की चोटी पर स्थित है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है और इसका परिसर भी 1000 वर्ष से अधिक पुराना है। यह एक वैष्णव मंदिर है, जो भगवान विष्णु को समर्पित है। यह एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है, खासकर श्री वैष्णव समुदाय के लोगों के लिए। परंपरा के अनुसार भगवान राम खुद अपने पुत्र कुश के साथ यहां आए और भगवान नारायण की पूजा की। श्री रामानुज ने अनेकों वर्ष इस मंदिर में बिताए। तीर्थ के मुख्य देवता थिरु नारायण या चेला व नारायण स्वामी हैं।

महानंदीश्वरा मंदिर
भगवान शिव को समर्पित महानंदीश्वरा मंदिर महानदी थिंम परम गांव (आंध्र प्रदेश) में स्थित है, जिसे महानंदीगांव के नाम से जाना जाता है। यह 1500 साल पुराने महानंदीश्वरा मंदिर का घर है। यहां 9 नंदी मंदिर हैं जिन्हें नव नंदी के नाम से जाना जाता है और महानंदीश्वरा मंदिर इनमें एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर शहर नल्लामाला पहाड़ी श्रृंखला के पूर्व में स्थित है। महानंदी 9 नंदियों में से एक हैं जिनके चारों ओर नंदियों के 8 मंदिर हैं। यहां के मंदिरों को प्रसिद्ध विजयनगर राजाओं सहित कई राजवंशों के राजाओं का संरक्षण प्राप्त है।

भद्र मारुति मंदिर
भद्र मारुति मंदिर महाराष्ट्र राज्य में औरंगाबाद के खुल्दाबाद में स्थित है। यह प्राचीन मंदिर एलोरा की गुफाओं से मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर श्री हनुमान जी को समर्पित है। मंदिर इसलिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि भारत में केवल 3 ही स्थानों पर हनुमान जी की लेटी हुई मुद्रा में मूर्ति स्थापित है और भद्र मारुति मंदिर उनमें से एक है, जिस कारण यह पर्यटकों का मुख्य केंद्र बना हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News