Mahabharat: इन लोगों ने श्रीकृष्ण को दिए कष्ट, फिर भी हैं उनके सबसे बड़े भक्त

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 11:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mahabharat story: एक बार अर्जुन को यह अहंकार हो गया कि वह कृष्ण के सबसे बड़े भक्त हैं। श्री कृष्ण ने उनका अहंकार दूर करने की ठानी। वह भेस बदलकर उन्हें अपने साथ टहलाने ले गए। रास्ते में उन्हें एक अजीब ब्राह्मण दिखाई दिया। वह सूखी घास खा रहा था। मगर फिर भी उसकी कमर में तलवार लटकी हुई थी।

PunjabKesari Mahabharat story

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

अर्जुन ने उससे कहा-‘‘आप तो अत्यंत अहिंसक मालूम पड़ते हैं कि जीव हत्या के डर से सूखी घास खाते हैं। फिर आपने हिंसा की निशानी यह तलवार क्यों लटकाई हुई है?’’

ब्राह्मण बोला- ‘‘मैंने चार व्यक्तियों को दंड देने के लिए तलवार रखी हुई है। यदि वे कभी मुझे मिल गए तो मैं उनका सिर धड़ से अलग कर दूंगा।

PunjabKesari Mahabharat story

अर्जुन ने पूछा-‘‘कौन हैं वे चार लोग?

ब्राह्मण ने जवाब दिया, ‘‘एक बदमाश नारद है। वह मेरे प्रभु का ख्याल रखना छोड़ भजन-कीर्तन ही करता रहता है।

दूसरी धृष्ट द्रौपदी है। उसने मेरे प्रभु को ठीक उसी वक्त पुकारा जब वह भोजन करने बैठे ही थे। उन्हें तत्काल पांडवों को दुर्वासा ऋषि के शाप से बचाने जाना पड़ा।

PunjabKesari

तीसरा हृदयहीन प्रह्लाद है, जिसने मेरे प्रभु को गरम तेल की कड़ाही में डाला और हाथी के पैरों तले कुचलवाया। और चौथा बदमाश है अर्जुन, उसकी गुस्ताखी देखो ! उसने मेरे प्रिय भगवान को अपने रथ का सारथी ही बना डाला।

उस ब्राह्मण की बातें सुनकर अर्जुन का अभिमान चूर हो गया।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News