2020 में लगेंगे 6 ग्रहण, जून में आ रहे हैं 2 चन्द्र ग्रहण

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 07:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chandra Grahan june 2020: ज्योतिष के लिहाज से जून महीना बहुत खास है। कोरोना संकट के बीच एक साथ 2 ग्रहण लगने जा रहे हैं। 5 जून को इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगेगा जबकि 21 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण। करीब 58 साल बाद ऐसा योग बना है जब शनि ग्रह के मकर राशि में वक्री रहते हुए एक साथ चंद्र ग्रहण या सूर्य ग्रहण लगने जा रहे हैं। 1962 में भी ऐसा ही संयोग बना था। जब 17 जुलाई को चंद्रग्रहण और 31 जुलाई को सूर्य ग्रहण लगा था । इस बार खास बात यह भी है कि मकर राशि में ही शनि के साथ-साथ देव गुरु बृहस्पति भी वक्री हैं और इन दोनों की मकर राशि में ही वक्री युति में चंद्र व सूर्य ग्रहण लगने जा रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र में एक ही महीने में 2 ग्रहण लगने को बहुत शुभ नहीं माना जाता।

PunjabKesari lunar eclipses coming in June
वैसे भी ग्रहण का पृथ्वी से एक लंबा नाता है । एक और जहां तकरीबन हर साल ग्रहण लगते ही हैं, वहीं जिस साल में 4 या उससे अधिक ग्रहण लगें, उस साल को ज्योतिष में अनिष्ट कारक भी माना जाता है। प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ लोगों को महामारियों के प्रकोप से भी जूझना पड़ता है।

PunjabKesari lunar eclipses coming in June
वर्ष 2020 एक ऐसा साल है जो 6 ग्रहण का साक्षी बनने जा रहा है। 10 जनवरी को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है, 5 जून को दूसरा चंद्र ग्रहण लगेगा, 21 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा।  5 जुलाई व 30 नवंबर को फिर से चंद्र ग्रहण लगेंगे और 14 दिसंबर को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा। यानी इस साल चार चंद्रग्रहण और दो सूर्य ग्रहण। यह कोई बहुत शुभ योग नहीं है।

PunjabKesari lunar eclipses coming in June


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News