Labh Panchami 2020: शुभ मुहूर्त में करें पूजा, घर में नहीं होगी धन की कमी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 09:26 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Labh Panchami 2021: लाभ पंचमी हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर मनाई जाती है। इसे ज्ञान पंचमी अथवा लाखेनी पंचमी भी कहा जाता है। आज के दिन जो व्यक्ति श्रद्धा भाव से महालक्ष्मी की पूजा करता है उसके जीवन में उन्नति का आगमन होता है। लाभ पंचमी का दिन वर्ष भर के शुभ दिनों में से एक है। इस दिन किसी भी नए व्यापार या काम का आरंभ किया जा सकता है। दीवाली की भांति लाभ पंचमी पर भी लक्ष्मी पूजा करने से घर में धन-धान्य बना रहता है।

PunjabKesari Labh Panchami 2020

How to perform laxmi puja: मां लक्ष्मी की पूजा के नियम और सावधानियां
मां लक्ष्मी की पूजा सफेद या गुलाबी वस्त्र पहनकर करनी चाहिए। इनकी पूजा का उत्तम समय मध्य रात्रि है लेकिन सुबह के समय भी पूजा की जा सकती है। मां लक्ष्मी की गुलाबी कमल के पुष्प पर बैठी प्रतिमा की पूजा करना उत्तम रहता है। जिसमें उनके हाथों से धन बरस रहा हो उसी स्वरुप की पूजा करें। गुलाबी पुष्प, विशेषकर कमल चढ़ाएं। मन्त्रों का जाप स्फटिक की माला से करने पर वह तुरंत प्रभावशाली होता है। इनकी उपासना लाभ पंचमी पर करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है पर यदि पूजा के नियमों का पालन न किया जाए, तो मां नाराज भी हो जाती हैं।

PunjabKesari Labh Panchami 2020

Labh Panchami 2021 Muhurat लाभ पंचमी का शुभ मुहूर्त पंचमी तिथि का आरंभ 08 नवंबर 01:15 पी एम से आरंभ होगा और इसका समापन 09 नवंबर 10:30 ए एम पर होगा। लाभ पंचमी पूजा मुहूर्त 06:16 ए एम से 09:56 ए एम तक रहेगा।

PunjabKesari Labh Panchami 2020


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News