Krishna Janmashtami: गोपाल मंदिर में श्रीराधाकृष्ण को पहनाए गए 100 करोड़ से अधिक के रत्न जड़ित आभूषण

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 07:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

ग्वालियर (अंकुर जैन) : देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। ग्वालियर में भी कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में इकलौता ऐसा मंदिर है। जहां पर भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी जन्माष्टमी के दिन 100 करोड़ से अधिक के रत्न जड़ित आभूषण धारण करते हैं। 100 वर्ष पुराने ग्वालियर के फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी के त्योहार पर अलग ही छठा देखने को मिलती है, 100 वर्ष से भी अधिक पहले सिंधिया राजवंश द्वारा गोपाल मंदिर का निर्माण कराया गया था। उन्हीं के द्वारा भगवान को यह हीरे-जवाहरात, मोतियों, सोने-चांदी के आभूषण भेंट दिए गए थे ।

इन आभूषणों को वैसे बैंक के लॉकर में कड़ी सुरक्षा में रखा जाता है लेकिन आज के दिन कड़ी सुरक्षा के बीच वापस बैंक से निकाल कर भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को यह गहने पहनाए जाते हैं। इन्हें देखने के लिए हजारों और लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोपाल मंदिर पहुंचते हैं। इस मंदिर की देख-रेख नगर निगम करता है। नगर निगम के आयुक्त, सभापति और नेता प्रतिपक्ष आदि ने भगवान की आरती की उन्हें आभूषण आदि पहनाएं।

पहले बैंक के लॉकर से गहने बक्से में रखकर मंदिर लाये गए। आभूषणों की एक-एक करके गिनती की गई और पूरा मिलान होने के बाद भगवान को गहने पहनाए गए, मंदिर पर कड़ी सुरक्षा है, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है, श्रद्धालु कतार लगाकर भगवान के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। भगवान श्री कृष्ण के जयकारों से पूरी ग्वालियर नगरी गुंजायमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News