ये 5 अक्षर वाले होते हैं भगवान श्रीकृष्ण के बेहद प्रिय!

2021-04-09T14:55:56.933

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर किसी की चाह होती है कि वो भगवान के करीब बने यानि उनके प्रिय भक्तों में अपना नाम शामिल करे। इसके लिए लोग पूरी श्रद्धा से भगवान की आराधना करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो जन्म से ही श्री कृष्ण के प्रिय माने जाते हैं। जी हां ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ऐसे पांच अक्षर होते हैं जिनके नाम वाले लोग श्री कृष्ण के बेहद करीब माने जाते हैं। आप में से कई लोगों ने सुना होगा कि 'जथा नामे तथा गुणे'। इस कहावत का अर्थ होता है कि जैसा नाम वैसा गुण। बताया जाता है कि इस कहावत को हिंदू धर्म शास्त्र भी प्रमाणित करेत हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि व्यक्ति के नाम का प्रभाव उसके व्यक्तित्व पर भी पड़ता है। यही कारण है कि लोग नामकरण बहुत सोच-समझकर कर पूरे विधि विधान के साथ करना चाहिए। तो आइए जानते हैं फिर उन पांच अक्षरों के बारे में जो भगवान श्री कृष्ण के समीप माने जाते हैं। 

ये हैं वे पांच अक्षर:
‘D’ अक्षर: कहा जाता है इस अक्षत्र के नाम वाले लोग श्रीकृष्ण के दिल के बेहद करीब होते हैं। इन पर भगवान श्री कृष्ण की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा इनके बारे में कहा जाता है कि ह्रदय से बहुत दयालु तथा भाग्य से भाग्यवान होते हैं। अपने जीवन में सफलता आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।  

‘K’ अक्षर: इनको दिल के बहुत सच्चे माना जाता है। ये अपने जीवन में प्रत्येक कार्य को करने से पहले खूब सोच विचार करते हैं। जिस कारण ये कई तरह की परेशानियों व समस्याओं से खुद को बचा लेते हैं। इन्हें भी श्री कृष्ण के समीप माना जाता है। 

‘M’ अक्षर: इस अक्षर वाले लोगों की बात करें तो इनके लिए अपना आत्म सम्मान ही सब कुछ होता है। ये लोग किसी स्थिति में भी किसी को इनके आत्म सम्मान से खिड़वाड़ नहीं करने देते हैं, न ही इससे किसी प्रकार का समझौता करते हैं, श्री कृष्ण की भक्ति में इनका झुकाव अधिक पाया जाता है।   

‘P’ अक्षर: श्री कृष्ण को लेकर इनकी श्रद्धा अटूट पाई जाती है। कहा जाता है श्री कृष्ण भी इस अक्षर के नाम वालों पर अपनी दृष्टि हमेशा रखते हैं और इन पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। इस नाम के लोग अपने जीवन के रिश्तों का निर्वाह बहुत जल्दी व कुशलता के साथ कर लेते हैं। 

‘S’ अक्षर: ये लोग अपने व्यक्तित्व से अधिक मेहनती और अट्रेक्टिव पाए जाते हैं। स्वभाव की बात करें तो ये अधिक कोमल व शांत पाए जाते हैं। अपने इन्हीं गुणों की वजह से ये श्री कृष्ण के प्रिय कहलाते हैं।  
 


Content Writer

Jyoti

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static