Kartik Month Ekadashi: कार्तिक महीने में कब मनाई जाएगी रमा और देवउठनी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 01:22 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kartik Month Ekadashi 2024: सनातन धर्म में एकादशी का बहुत ही खास महत्व होता है। हर माह में 2 एकादशी तिथि होती हैं एक शुक्ल पक्ष और दूसरी कृष्ण पक्ष की। एकादशी तिथि जगत के पालनहार श्री हरि को समर्पित होती है। इस खास मौके पर भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। माना जाता है कि जो व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है। उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। पंचांग के अनुसार, 18 अक्टूबर से कार्तिक मास की शुरुआत हो चुकी है। कार्तिक माह में ही दो रमा और देवउठनी एकादशी मनाई जाएगी। तो आइए जानते हैं रमा और देवउठनी एकादशी के शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में-

PunjabKesari Kartik Month Ekadashi

Rama Ekadashi 2024 Date and Parana Time रमा एकादशी 2024 डेट और पारण का समय
कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी कहा जाता है। पंचांग के अनुसार 27 अक्टूबर को सुबह 05 बजकर 23 मिनट पर एकादशी तिथि की शुरुआत होगी और इसका समापन  28 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर होगा। इसके चलते 27 अक्टूबर को रमा एकादशी का व्रत रखा जाएगा।

PunjabKesari Kartik Month Ekadashi
रमा एकादशी पारण का समय- रमा एकादशी व्रत का पारण 28 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 31 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 44 मिनट तक है।

PunjabKesari Kartik Month Ekadashi
Dev Uthani Ekadashi 2024 date and Parana time देवउठनी एकादशी 2024 डेट और पारण का समय
कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 11 नवंबर को शाम 6 बजकर 46 मिनट पर होगी और इसका समापन 12 नवंबर को शाम 4 बजकर 4 मिनट पर होगा। इसके चलते देवउठनी एकादशी 12 नवंबर को मनाई जाएगी।

देवउठनी एकादशी व्रत पारण का समय- देवउठनी एकादशी व्रत का पारण 12 नवंबर को सुबह 6 बजकर 42 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 51 मिनट तक है।

PunjabKesari Kartik Month Ekadashi

Importance of Ekadashi एकादशी का महत्व
सनातन धर्म में एकादशी का बहुत ही खास महत्व होता है। माना जाता है कि एकादशी वाले दिन श्री हरि और माता लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से जीवन में आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है। 

PunjabKesari Kartik Month Ekadashi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News