आज शुक्रवार के संयोग में ज्येष्ठ पूर्णिमा, मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें खुशी-खुशी पधारेंगी वे आपके घर

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 01:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

21 जून दिन शुक्रवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पड़ रही है। धन को आकर्षित करने के लिए पूर्णिमा का दिन बेहद खास माना गया है। मान्यता है कि जो भी पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर लेता है, उसको कभी भी गरीबी का मुंह नहीं देखना पड़ता है। वहीं इस बार ज्येष्ठ पूर्णिमा शुक्रवार के संयोग में पड़ रही है तो ये दिन और भी ज्यादा खास बन गया है। जिसके चलते आज आपको उन वस्तुओं के बारे में बताएंगे, जिसको ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी को अर्पित करने से गरीब भी धनवान बन जाता है।

PunjabKesari Jyeshtha Purnima

सबसे पहली चीज है पलाश का फूल। मां लक्ष्मी को पलाश का फूल बेहद प्रिय है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी को पलाश का फूल अर्पित करें। इससे आपके घर में बरकत आती है और धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं इस दिन घर में पलाश का पौधा भी लगाना शुभ होता है। इससे घर में धन का आगमन होता है।

दूसरी वस्तु के तौर पर बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात 5 पान के पत्ते लेकर उस पर सिंदूर लगाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। ऐसा करने से आपको हर काम में सफलता मिलने लगती है और पैसों की तंगी दूर होनी शुरू हो जाती है।

PunjabKesari Jyeshtha Purnima
तीसरी वस्तु की बात करें तो बता दें कि धर्म शास्त्रों के अनुसार, पूर्णिमा पर सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। ऐसे में बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ज्येष्ठ पूर्णिमा पर सोने या फिर चांदी के आभूषण खरीद कर रात के समय धन की देवी मां लक्ष्मी को अर्पित करें। फिर अगले दिन इसका इस्तेमाल करें। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन भर धन की कभी कमी नहीं रहती है। बता दें कि यदि सोना नहीं खरीद सकते तो पीतल का हाथी खरीद कर घर ले आएं।

PunjabKesari Jyeshtha Purnima
शास्त्रों में शंख को मां लक्ष्मी का बड़ा भाई माना गया है। ऐसे में पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी को शंख अर्पित करें। इससे आपके घर में सकारात्मकता का संचार होता है, दिव्य ऊर्जाएं घर में स्थापित होती हैं क्योंकि शंख को नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने वाला भी माना जाता है।

तो वहीं ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को कौड़ी अर्पित करना बेहद ही शुभ माना गया है। बता दें कि कौड़ी को धन आकर्षित करने वाला माना जाता है। इतना ही नहीं अगर घर में धन बाधित करने वाले दोष हैं तो वह भी दूर हो जाते हैं। घर की आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार आता है और धन की तंगी दूर होती है।

PunjabKesari Jyeshtha Purnima

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News